Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Parliament Session: संसद के मानसून सत्र में हंगामा, लोकसभा और राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित

Parliament Session: लोकसभा में सत्र की शुरुआत में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को श्रद्धांजलि दी गई। आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश) से भाजपा सांसद दिनेश लाल 'निरहुआ' यादव, आसनसोल (पश्चिम बंगाल) से टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और रामपुर (उत्तर प्रदेश) से भाजपा सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली।

Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 18, 2022 14:24 IST
Parliament Session- India TV Hindi
Image Source : ANI Parliament Session

Highlights

  • राष्ट्रपति चुनाव में मतदान को लेकर लोकसभा की कार्यवाही स्थगित की गई
  • संसद भवन परिसर के कक्ष संख्या 63 को मतदान केंद्र बनाया गया है
  • लोकसभा में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को श्रद्धांजलि दी गई

Parliament Session: संसद का मानसून सत्र आज सुबह शुरू हुआ। लोकसभा में सत्र की शुरुआत में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश) से भाजपा सांसद दिनेश लाल 'निरहुआ' यादव, आसनसोल (पश्चिम बंगाल) से टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और रामपुर (उत्तर प्रदेश) से भाजपा सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली। इसके बाद दोपहर 2 बजे तक के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। इसके बाद फिर कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।राष्ट्रपति चुनाव में मतदान को लेकर यह कार्यवाही स्थगित की गई है। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, प्रफुल्ल पटेल और पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह सहित 28 नवनिर्वाचित सदस्यों ने सोमवार को संसद के मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की।

राज्यसभा सदस्यों ने ली शपथ

उधर, राज्यसभा के हालिया चुनाव में चुनकर आए सदस्यों ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की।  इस समय संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान चल रहा है। इसके लिए संसद भवन परिसर के पहले तल पर स्थित कक्ष संख्या 63 को मतदान केंद्र के रूप में परिवर्तित किया गया है। 

'सदन की गरिमा बढ़ाने के लिए कर्तव्य का निर्वाह करते हुए काम करेंगे'

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद का सत्र शुरू होने से पहले मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हम हमेशा सदन को संवाद का एक सक्षम माध्यम मानते हैं। जहां आलोचना भी हो, उत्तम प्रकार का एनालिसिस या विश्लेषण हो। ताकि ​नीति व निर्णयों में सकारात्मक योगदान हो सके। मैं सभी सांसदों से आग्रह करूंगा कि उत्तम चर्चा और सदन को जितना ज्यादा फलदायी बना सकें, यह बेहतर रहेगा। क्योंकि सभी के प्रयास से ही सदन उत्तम निर्णय करता है। इसलिए सदन की गरिमा बढ़ाने के लिए हम सभी अपने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए काम करेंगे।

इस सत्र में 18 बैठकें होंगी, 32 बिल पेश किए जाएंगे

इस सत्र में संसद की 18 बैठकें होंगी। इस सत्र में करीब 32 बिल पेश किए जाएंगे। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी का कहना है कि इनमें से 18 बिल बिना बहस के पारित नहीं होंगे। दरअसल, इस बार संसद के मानसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार जताए जा रहे हैं। विपक्ष महंगाई, बेरोजगारी और अग्निपथ जैसे अहम मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। संसद का मानसून सत्र शुरू होने से एक दिन पहले सरकार ने रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई, जिसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement