1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पेट्रोल-डीजल पर केंद्र की ओर से राहत देने के बाद इन राज्यों ने भी घटाया टैक्स, जानें अब कितनी है कीमत

Petrol-Diesel Price Cut: पेट्रोल-डीजल पर केंद्र की ओर से राहत देने के बाद इन राज्यों ने भी घटाया टैक्स, जानें अब कितनी है कीमत

Petrol-Diesel Price Cut: राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम कर देने का ऐलान किया है।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 22, 2022 19:24 IST
Petrol-Diesel Price Cut- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Petrol-Diesel Price Cut

Highlights

  • केंद्र ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी की कम
  • राजस्थान-केरल ने भी पेट्रोल-डीजल पर घटाया वैट
  • राजस्थान में पेट्रोल प्रति लीटर 10.48 रुपये सस्ता

Petrol-Diesel Price Cut: केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की है। केंद्र ने पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स घटाया है, जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है। केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद अब राजस्थान और केरल सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटा दिए हैं।

राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम कर देने का ऐलान किया है। इसके बाद अब राज्य में पेट्रोल  के दाम 10.48 रुपये और डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

इस बीच, केरल सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर स्टेट टैक्स कटौती का एलान किया है। केरल में पेट्रोल पर 2.41 रुपये और डीजल पर 1.36 रुपये की कटौती की घोषणा की गई है। केरल में अभी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 117.17 रुपये है, तो डीजल 103.93 रुपये प्रति लीटर है।

      किसने घटाया           पेट्रोल            डीजल
     केंद्र सरकार      8 रुपए प्रति लीटर        6 रुपए प्रति लीटर
     राजस्थान सरकार       2.48 रुपए प्रति लीटर        1.16 रुपए प्रति लीटर 
     केरल सरकार      2.41 रुपए प्रति लीटर        1.36 रुपए प्रति लीटर

गौरतलब है कि इसके पहले बीते दिन शनिवार को लोगों को ईंधर की उंची कीमतों से राहत देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। वहीं, केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का फैसला किया है। शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी। वहीं, उन्होंने राज्यों से नागरिकों को राहत देने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम करने का भी अनुरोध किया था।

सरकार ने इसी तरह पिछले साल नवंबर में दिवाली की पूर्व संध्या पर पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का एलान किया था। तब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।