Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

PM मोदी ने राजकोट से देश को समर्पित किए 5 AIIMS, विपक्ष पर साधा निशाना

पीएम मोदी अपने गुजरात दौरे के दौरान राजकोट पहुंच गए हैं। यहां उन्होंने राजकोट सहित 5 एम्स का लोकार्पण किया।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: February 25, 2024 18:29 IST
राजकोट पहुंचे पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI राजकोट पहुंचे पीएम मोदी।

राजकोट: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राजकोट पहुंचे हैं। यहां से उन्होंने राजकोट(गुजराज), मंगलगिरी (आंध्र प्रदेश), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) स्थित 5 नवनिर्मित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया। उन्होंने राजकोट में एक सार्वजनिक समारोह में इन प्रतिष्ठानों का उद्घाटन किया। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने द्वारका में लगभग 980 करोड़ रुपये की लागत से बने ओखा मुख्य भूमि और बेयट द्वारका द्वीप को जोड़ने वाले ‘सुदर्शन सेतु’ का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि 2.32 किमी लंबा केबल-आधारित पुल देश में अपनी तरह का सबसे लंबा पुल है। 

पीएम ने विपक्ष पर साधा निशाना

वहीं विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 50 वर्षों तक देश में सिर्फ एक एम्स था और वो भी दिल्ली में। आजादी के 7 दशकों में सिर्फ 7 एम्स को मंजूरी दी गई लेकिन वे भी कभी पूरे नहीं बन पाए। आज बीते 10 दिन में 7 नए एम्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। इसलिए मैं कहता हूं कि जो 6-7 दशकों में नहीं हुआ, उससे कई गुना तेजी से हम देश का विकास करके जनता के चरणों में समर्पित कर रहे हैं। आज 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 200 से अधिक हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का भी शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है।

 

राजकोट एम्स का उद्घाटन

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने गांधीनगर में बताया कि राजकोट शहर के बाहरी इलाके में पारा पिपलिया गांव के पास सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल का बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) पहले से ही चालू है, प्रधानमंत्री आंतरिक रोगी विभाग (आईपीडी) का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी ने दिसंबर 2020 में डिजिटल माध्यम से राजकोट एम्स की आधारशिला रखी थी। पटेल ने कहा कि ‘‘करीब 201 एकड़ में फैला राजकोट एम्स 720 बिस्तर वाला एक विश्वस्तरीय अस्पताल है, जिसमें आईसीयू और सुपर-स्पेशलिटी बिस्तर भी शामिल हैं। 25 फरवरी को प्रधानमंत्री 23 ऑपरेशन थिएटर, 30 बिस्तर वाले आयुष खंड और 250 बिस्तर वाले आईपीडी का उद्घाटन करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि अस्पताल 1,195 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हुआ है और ओपीडी सेवा का अब तक लगभग 1.44 लाख मरीज लाभ उठा चुके हैं। 

रोड शो में शामिल होंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी राजकोट के ‘रेस कोर्स’ मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे। वह पुराने हवाई अड्डे से रैली स्थल तक एक किलोमीटर लंबे रोड शो में हिस्सा लेंगे। पटेल ने कहा कि समारोह के दौरान प्रधानमंत्री डिजिटल माध्यम से मंगलगिरी (आंध्र प्रदेश), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) स्थित चार अन्य नवनिर्मित एम्स का उद्घाटन करेंगे। मंत्री ने बताया कि इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी राज्य और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), रेलवे, ऊर्जा और पेट्रो रसायन, सड़क एवं भवन, बंदरगाह और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण जैसे केंद्रीय विभागों की 48,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि इनमें से 35,700 करोड़ रुपये की परियोजनाएं गुजरात के लिए हैं, जबकि शेष अन्य राज्यों के लिए हैं। पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री जिन प्रमुख परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, उनमें कच्छ में बिजली उत्पादन परियोजनाएं, नयी मुंद्रा-पानीपत कच्चा तेल पाइपलाइन परियोजना का शिलान्यास, वड़ोदरा में नया हृदय रोग विज्ञान अस्पताल और राजकोट-सुरेंद्रनगर रेलवे लाइन का दोहरीकरण शामिल हैं। 

इनपुट- भाषा

यह भी पढ़ें- 

यूपी: आगरा में राहुल गांधी और अखिलेश यादव गले मिले, प्रियंका बोलीं- भारत जोड़ो न्याय यात्रा में दिल से स्वागत, देखें VIDEO

INDI गठबंधन के उम्मीदवारों को वोट दें, ताकि संसद तक पहुंचे आपकी आवाज, सीएम केजरीवाल ने की अपील

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement