1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत इस साल 5 अरब वैक्सीन डोज बनाएगा, पीएम मोदी ने Covid 19 वर्चुअल सम्मेलन में किया ऐलान

PM Modi in Covid 19 Virtual Conference : भारत इस साल 5 अरब वैक्सीन डोज बनाएगा, पीएम मोदी ने Covid 19 वर्चुअल सम्मेलन में किया ऐलान

पीएम मोदी ने कहा- हमारा वैक्सीनेशन प्रोग्राम दुनिया में सबसे बड़ा है। इस सम्मेलन में अमेरिकी जो बाइडेन समेत दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद थे।

Niraj Kumar	Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: May 13, 2022 9:57 IST
Narendra Modi, PM- India TV Hindi
Image Source : PTI Narendra Modi, PM

Highlights

  • 90 फीसदी आबादी और 5 करोड़ बच्चे पूरी तरह वैक्सीनेट-पीएम मोदी
  • हमारा वैक्सीनेशन प्रोग्राम दुनिया में सबसे बड़ा-पीएम मोदी

PM Modi in Covid 19 Virtual Conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम कोरोना पर आयोजित दूसरे ग्लोबल वर्चुअल समिट में इस बात का ऐलान किया कि भारत की क्षमता इस साल 5 अरब डोज वैक्सीन का प्रोडक्शन करने की है। उन्होंने कोरोना महामारी से निपटने के प्रयासों पर कहा कि- हमारी 90 फीसदी आबादी और 5 करोड़ बच्चों को पूरी तरह से वैक्सीनेट कर दिया गया है।

हेल्थकेयर बजट के लिए अब तक की सबसे ज्यादा राशि अलॉट 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अपने हेल्थकेयर बजट के लिए अब तक की सबसे ज्यादा राशि अलॉट की है और हमारा वैक्सीनेशन प्रोग्राम दुनिया में सबसे बड़ा है। इस सम्मेलन में अमेरिकी जो बाइडेन समेत दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद थे।

98 देशों को  20 करोड़ डोज सप्लाई किए गए

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 98 देशों को द्विपक्षीय और कोवेक्स के जरिए 20 करोड़ डोज सप्लाई किए हैं। उन्होंने ने कहा कि भारत ने कोरोना टेस्टिंग, इलाज के लिए कम लागत वाली तकनीकें ईजाद की हैं। इतना ही नहीं दूसरे देशों को भी ये तकनीक उपलब्ध कराने की पेशकश की है।

सितंबर 2021 में हुई थी पहली ग्लोबल वर्चुअल समिट

आपको बता दें कि कोरोना पर पहली Covid-19 ग्लोबल वर्चुअल समिट सितंबर 2021 में हुई थी। उस वक्त भी राष्ट्रपति बाइडेन की गुजारिश पर मोदी इसमें शामिल हुए थे। अमेरिका में सबसे ज्यादा Covid-19 के केस और मौतें सामने आईं थीं लेकिन अब वहां हालात कंट्रोल में है और वैक्सीनेशन पर सबसे ज्यादा फोकस किया गया।

erussia-ukraine-news