Monday, May 13, 2024
Advertisement

LIVE: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मिले पीएम मोदी, अल हकीम मस्जिद भी गए

पीएम मोदी मिस्र की यात्रा पर हैं और आज वे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी काहिरा में अल हकीम मस्जिद गए।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 25, 2023 14:50 IST
pm modi meet egypt president- India TV Hindi
Image Source : ANI मिस्र के राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी

PM Modi In Egypt LIVE Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। पीएम मोदी शनिवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचे हैं और यात्रा के दूसरे दिन पीएम ने काहिरा के अल हकीम मस्जिद गए। ये पीएम मोदी की पहली मिस्र यात्रा है और साथ ही 1997 के बाद किसी भारतीय पीएम की यह मिस्र की पहली राजकीय यात्रा है। शनिवार को मिस्र पहुंचने पर पीएम मोदी को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया और भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। अपनी यात्रा के दूसरे दिन आज पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात की। इससे पहले पीएम मोदी अल-करीम मस्जिद गए थे।

पीएम मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति से की मुलाकात, देखें वीडियो

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने काहिरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया... 'ऑर्डर ऑफ द नाइल', मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान है।

देखें अल हकीम मस्जिद का वीडियो

जानिए पीएम मोदी क्यों गए अल हकीम मस्जिद

अल-हाकिम मस्जिद के रखरखाव में दाऊदी बोहरा समुदाय के लोगों का खास योगदान रहा है और इस समुदाय के ज्यादातर लोग भारत में रहते हैं। दाऊदी बोहरा एक मुस्लिम समुदाय है। इस समुदाय की वेबसाइट The Dawoodi Bohras के मुताबिक, पिछले 450 सालों से इनके नेता भारत में रह रहे हैं। इस समुदाय के नेता या धार्मिक गुरु को 'अल-दाई अल-मुतलक' के नाम से जाना जाता है और लोग दुनिया के 40 से ज्यादा देशों में बसे हैं। हालांकि, इस समुदाय के ज्यादातर लोग भारत में रहते हैं।

पीएम मोदी और अल-सिसी की मुलाकात पर टिकीं निगाहें

पश्चिमी एशिया और अफ्रीका में अपने रिश्तों को नए सिरे से मजबूत करने में जुटी भारत सरकार के लिए पीएम मोदी की मिस्र की यह यात्रा बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बता दें कि जनवरी, 2023 में मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी जब भारत आए थे, तब दोनों देशों ने एक-दूसरे को रणनीतिक साझेदार घोषित किया था। इसके बाद अब पीएम मोदी की राष्ट्रपति अल सिसी से मुलाकात अहम मानी जा रही है और दोनों की मुलाकात पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement