PM Modi: देश में 8 साल में 25 करोड़ से बढ़कर 85 करोड़ हो गए इंटरनेट कनेक्शंसः पीएम मोदी

PM Modi:पीएम मोदी ने कहा कि हमने डिजिटल इंडिया के संबंध में 4 पिलर पर काम किया। डिवाइस की कीमत, डिजिटल कनेक्टिविटी, डेटा की कीमत, डिजिटल फर्स्ट की सोच। प्रगति मैदान में 5जी सर्विस लॉन्चिंग के मौके पर पीएम मोदी ने देश में 5जी के युग की शुरुआत पर हर फील्ड में होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 01, 2022 13:04 IST
PM Modi Launched 5G Service- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Modi Launched 5G Service

Highlights

  • 8 साल में 2 से बढ़कर 200 हो गई मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स की संख्या
  • ‘डिजिटल योजना देश के विकास का बहुत बड़ा विजन‘
  • हर व्यक्ति औसतन यूज कर रहा 14 जीबी डेटा: PM Modi

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के प्रगति मैदान से 5जी सर्विस लॉन्च की। इस दौरान उन्होंने संबोधन में कहा कि 5जी अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। देश के 130 करोड़ लोगों को 5जी का तोहफा है। मुझे खुशी है कि विकसित भारत का संकल्प लेकर भारत के अन्य देशों के साथ किस तरह भारत कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। यह भारत की बहुत बड़ी सफलता है। 

‘डिजिटल योजना देश के विकास का बहुत बड़ा विजन‘

पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया सिर्फ एक सरकारी योजना या नाम नहीं है, ये देश के विकास का बहुत बड़ा विजन है। इस विजन का लक्ष्य है उस टेक्नोलॉजी को आम लोगों तक पहुंचाना, जो लोगों के साथ मिलकर व जुड़कर काम करे। 

8 साल में 2 से बढ़कर 200 हो गई मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स की संख्या

पीएम मोदी ने कहा कि हमने डिजिटल इंडिया के संबंध में  4 पिलर पर काम किया। डिवाइस की कीमत, डिजिटल कनेक्टिविटी ,डेटा की कीमत, डिजिटल फर्स्ट

की सोच।

पीएम ने कहा कि 2014 तक हम बड़ी संख्या में मोबाइल फोन आयात करते थे। फिर हमने मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स को बढ़ाया। 8 साल में यह संख्या 2 से बढ़कर 200 हो गई। 

पहले आयात करते थे, अब निर्यात करने लगे हैं मोबाइल फोनः पीएम

पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया में मोबाइल फोन के उत्पादन में दूसरे नंबर पर है। हम अब मोबाइल फोन निर्यात करने लगे हैं। कम कीमत पर अब हमें ज्यादा फीचर्स मिलने लगे हैं। यह पहला पिलर था।

देश में 8 साल में 25 से बढ़कर 85 करोड़ हो गए इंटरनेट कनेक्शंसः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 2012 में 6 करोड़ यूजर्स थे। आज 80 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हो गए। 2014 में 25 करोड़ इंटरनेट कनेक्शंस थे, आज 85 करोड़ के करीब कनेक्शंस हो गए। शहरों के मुकाबले आज हमारे गांव के क्षेत्रों में इंटरनेट की संख्या तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि वर्ष 2014 में जहां 100 से भी कम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचता था। अब 1.70 हजार से भी ज्यादा पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंच चुका है।

डेटा की कीमत में कमी का हर ओर मिल रहा फायदा

आज डेटा की कीमत में कमी आई है। इस कारण इसका प्रचार प्रसार का्रंतिकारी रूप से बढ़ा। इसका फायदा हर ओर नजर आने लगा है। पीएम मोदी ने कहा कि इस वजह से डिजिटल सोच विकसित हुई।

पहले संसद में नेता ‘डिजिटल सोच‘ पर उड़ाते थे मजाक

पीएम मोदी ने कहा कि पहले संसद में भी लोग मजाक उड़ाते थे। वे इस बात पर संदेह करते थे कि गरीब लोग डिजिटल का मतलब ही नहीं समझते हैं। लेकिन मुझे आम जनमानस पर उनके विवेक पर उनके जिज्ञासु होने पर हमेशा से विश्वास था। मैंने देखा है कि भारत का गरीब से गरीब व्यक्ति भी नई से नई तकनीक को अपनाने को तत्पर रहता हैै। उन्होंने इस बात को गुजरात में जब वे सीएम थे उस वक्त के एक उदाहरण से भी समझाया।

हर व्यक्ति औसतन यूज कर रहा 14 जीबी डेटा

पीएम मोदी ने कहा कि आज एक व्यक्ति 14 जीबी डेटा इस्तेमाल कर रहा है। पहले 2014 में 4200 रुपए महीना इतने डेटा की होती थी। अब 150 रुपए में इतना डेटा मिल जाता है। यानी आज करीब 4 हजार रुपए हर व्यक्ति का बच रहा है। 

जो कल्पना थी, आज साकार हो रही हैः पीएम मोदी

सूचना क्रांति में भारत ने जो छलांग लगाई है, इसके हम साक्षी हैं। आज भारत को कोई इस फील्ड में पछाड़ नहीं सकता। आज 5जी लॉन्च हो रहा है तो मैं विश्वास से भरा हूं। जो हमारी कल्पना थी, वो आज साकार हो रही है। 

5जी से बढ़ेंगे इनोवेशन के अवसर

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ सप्ताह पहले ही भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। इसलिए 5जी टेक्नोलॉजी की मदद से हम इनोवेशन करके विश्व का ध्यान खींच सकते हैं। 

देश को हर फील्ड में तरक्की की ओर ले जाएगा 5जी

पीएम ने कहा कि क्यों न हम 5जी का इस्तेमाल करके अपने देश को हर फील्ड में तरक्की की ओर ले जाएं। 5जी को जो सबसे ज्यादा उत्साह से देख रहा है वो युवा है, युवा पीढी है। रोजगार के कितने ही नए अवसर बनने जा रहे हैं। मुझे विश्वास है कि हमारी इंडस्ट्रीज और युवा मिलकर इस दिशा में काम करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के लोगों को भी कहूंगा कि वे दिल्ली में लगी इस 5 दिन की 5जी से जुड़ी एक्जीबिशन को देखें। स्कूली बच्चों से भी कहूंगा कि वे इस एक्जीबिशन को ध्यान से देखें। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन