Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'आत्मविश्वास से भरा युवा...', PM मोदी ने रखी सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला

गुजरात के DSIR में सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन फैसिलिटी का निर्माण, असम के मोरीगांव में OST की फैसिलिटी, और गुजरात के साणंद में भी OST की फैसिलिटी के लिए आधारशिला रखी जा रही है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: March 13, 2024 13:09 IST
Narendra Modi, Narendra Modi News, Narendra Modi Semiconductor- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत' कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने इस कार्यक्रम के दौरान लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की 3 सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने देशभर के युवाओं को भी संबोधित किया। प्रधानमंत्री की परिकल्पना भारत को सेमीकंडक्टर की डिजाइन, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी विकास के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना है, ताकि देश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिले।

'जब भारत वादा करता है, तो वह उसे पूरा भी करता है'

PM मोदी ने देश को सेमीकंडक्टर विनिर्माण का केंद्र बनाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता का जिक्र करते हुए कहा कि जब भारत वादा करता है, तो वह उसे पूरा भी करता है। पीएम ने कहा, ‘यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि हम उज्ज्वल भविष्य की ओर एक मजबूत कदम बढ़ा रहे हैं। जब भारत वादा करता होता है, तो भारत उसे पूरा करता है और लोकतंत्र भी उसे पूरा करता है।’ उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने हजारों करोड़ रुपये के घोटाले किए लेकिन वे सेमीकंडक्टर उद्योग के विकास के लिए हजारों करोड़ का निवेश नहीं कर सकीं।

'आत्मविश्वास से भरा युवा अपने देश का भाग्य बदल देता है'

इस मौके पर युवाओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'आज युवा देख रहे हैं कि भारत किस तरह प्रगति के लिए, आत्मनिर्भरता के लिए, ग्लोबल सप्लाई चेन में अपनी मजबूत उपस्थिति के लिए चौतरफा काम कर रहा है। इन प्रयासों से उनका भी आत्मविश्वास बढ़ेगा, और आत्मविश्वास से भरा युवा कहीं भी हो, वह अपने देश का भाग्य बदल देता है। 21वीं सदी टेक्नोलॉजी ड्रिवेन है और इलेक्ट्रॉनिक चिप के बिना उसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। मेड इन इंडिया चिप, डिजाइंड इन इंडिया चिप भारत को आत्मनिर्भरता की तरफ ले जाएगी।'

धोलेरा में होगा फैब फैसिलिटी का निर्माण

पीएम मोदी की परिकल्पना के अनुरूप, गुजरात के धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (DSIR) में सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन फैसिलिटी का निर्माण, असम के मोरीगांव में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट (OST) की सुविधा, और गुजरात के साणंद में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट (OST) सुविधा के लिए आधारशिला रखी गई। भारत में सेमीकंडक्टर फैब्स की स्थापना के लिए संशोधित योजना के तहत धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (DSIR) में सेमीकंडक्टर फेब्रीकेशन सुविधा, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (TEPL) द्वारा स्थापित की जाएगी। कुल 91,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ यह देश का पहला वाणिज्यिक सेमीकंडक्टर फैब होगा।

मोरीगांव में 27 हजार करोड़ रुपये का निवेश

असम के मोरीगांव में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट (OST) सुविधा टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (TEPL) द्वारा सेमीकंडक्टर असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) के लिए संशोधित योजना के तहत स्थापित की जाएगी। इसका कुल निवेश लगभग 27,000 करोड़ रुपए है। साणंद में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट (OST) सुविधा, सेमीकंडक्टर असेंबली, परीक्षण, मार्किंग और पैकेजिंग (ATMP) के लिए संशोधित योजना के तहत CG पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड द्वारा स्थापित की जाएगी। इसका कुल निवेश लगभग 7,500 करोड़ रुपये होगा।

भारत में दृढ़ होगा सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम

इन सेमीकंडक्टर फैसिलिटीज के जरिए सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम दृढ़ होगा और भारत में इसकी जड़ें मजबूत हो जाएंगी। ये इकाइयां सेमीकंडक्टर उद्योग में हजारों युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगी और साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार आदि जैसे संबंधित क्षेत्रों में रोजगार सृजन को बढ़ावा देंगी। कार्यक्रम में सेमीकंडक्टर उद्योग के दिग्गजों के साथ-साथ कॉलेजों के हजारों छात्रों सहित युवाओं की भारी भागीदारी होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement