Monday, April 29, 2024
Advertisement

PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने अमेरिका यात्रा से पहले 'कांग्रेस सदस्यों सहित' सबको थैंक्यू कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। पीएम ने यात्रा से पहले ट्वीट के जरिए कांग्रेस के सदस्यों सहित सभी लोगों को धन्यवाद किया।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 20, 2023 9:47 IST
pm modi us visit- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार की सुबह अपनी अमेरिका यात्रा पर रवाना हो गए हैं। पीएम ने अमेरिका की अपनी  यात्रा को लेकर उत्साह साझा करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों सहित सभी क्षेत्रों के लोगों को सोमवार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि सबका समर्थन भारत और अमेरिका के बीच संबंधों की गहराई को रेखांकित करता है।

पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा, "कांग्रेस के सदस्यों, विचारकों और अन्य सभी लोगों को धन्यवाद, सभी क्षेत्रों के लोग मेरी आगामी यूएसए यात्रा पर अपना उत्साह साझा कर रहे हैं। मैं उन्हें उनके तरह के शब्दों के लिए धन्यवाद देता हूं। इस तरह के विविध समर्थन भारत-अमेरिका संबंधों की गहराई को और मजबूत  करता है।"

पीएम ने किया ट्वीट

पीएम मोदी का बयान अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं द्वारा उनकी आगामी यात्रा के लिए उनका गर्मजोशी से स्वागत करने के बाद आया है। अमेरिकी सांसद पीएम मोदी की आगामी यात्रा को लेकर अपना उत्साह व्यक्त करने के लिए वीडियो साझा कर रहे हैं।

अमेरिकी कांग्रेस  के नेता साझा कर रहे वीडियो

कनेक्टिकट की उपराज्यपाल सुसान बायसिविक्ज़ ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी यात्रा दोनों देशों के साथ-साथ भारत और कनेक्टिकट राज्य के बीच एक मजबूत और करीबी साझेदारी का मार्ग प्रशस्त करेगी।

भारतीय दूतावास, वाशिंगटन, डीसी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने एक वीडियो पोस्ट किया और उनके संदेश की सराहना की। वीडियो में, सुसान बाइसिविक्ज़ ने संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा पर कनेक्टिकट के लोगों की ओर से पीएम मोदी का स्वागत किया।

“जॉर्जिया के 10वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के सदस्य माइक कोलिन्स ने भी अपने संक्षिप्त वीडियो संबोधन में पीएम मोदी का अमेरिका में हार्दिक स्वागत किया और कहा कि वह भारत के प्रधान मंत्री मोदी हैं ।

उन्होंने उन "महान संबंधों" पर भी प्रकाश डाला, जो भारत और अमेरिका न केवल आर्थिक रूप से साझा करते हैं, बल्कि दोनों देश चीन का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रयास भी कर रहे हैं, जिसे उन्होंने "बड़ा दुश्मन" कहा।

अमेरिकी राष्ट्रपति के निमंत्रण पर यूएस जा रहे पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून से अमेरिका की राजकीय यात्रा पर होंगे। यह यात्रा न्यूयॉर्क में शुरू होगी जहां प्रधान मंत्री अंतर्राष्ट्रीय दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस में भाग लेंगे।

पीएम मोदी इसके बाद वाशिंगटन डीसी की यात्रा करेंगे, जहां 22 जून को व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा और उच्च स्तरीय संवाद जारी रखने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन उसी शाम प्रधानमंत्री के सम्मान में एक राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। प्रधानमंत्री 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे।

23 जून को, प्रधान मंत्री को अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन द्वारा संयुक्त रूप से एक लंच की मेजबानी की जाएगी। आधिकारिक व्यस्तताओं के अलावा, प्रधान मंत्री प्रमुख सीईओ, पेशेवरों और अन्य हितधारकों के साथ कई क्यूरेटेड बातचीत करने वाले हैं। वह प्रवासी भारतीयों के सदस्यों से भी मिलेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री 24-25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा करने के लिए काहिरा जाएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement