Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अयोध्या और बिहार को मिली बड़ी सौगात, पहली बार 2 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी

दिल्ली से अयोध्या और बिहार जाने वाले लोगों को पीएम मोदी बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। दरअसल, 30 दिसंबर को पीएम मोदी पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन दिल्ली से अयोध्या होते हुए दरभंगा तक जाएगी।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: December 25, 2023 17:10 IST
अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे मोदी।

नई दिल्ली: नए साल से पहले बिहार और कर्नाटक को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। दरअसल पीएम मोदी 30 दिसंबर को एक साथ 02 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन अयोध्या से होते हुए दिल्ली से दरभंगा जाएगी। वहीं दूसरी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन माल्दा से बेंगलुरु जाएगी। बता दें कि कुछ दिन पहले ही बिहार को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिली थी। ऐसे में अब अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत भी बिहार से होने जा रही है। वहीं अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होने से बिहार सहित अयोध्या और आस-पास के जिले के लोगों को भी दिल्ली जाने में सहूलियतें होंगी। 

देश में पहली बार चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन

यहां बता दें कि देश में पहली बार अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन बिहार से ही किया जा रहा है। इस ट्रेन भी वंदे भारत की तरह ही कई सारी सुविधाएं दी जाएंगी। एक तरफ जहां वंदे भारत को लेकर लोगों ने खुशी जाहिर की तो वहीं कुछ लोगों का कहना था कि वंदे भारत ट्रेन का किराया बहुत ज्यादा है। इसलिए वंदे भारत में सफर करना मुश्किल लग रहा था। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए अब अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। 

वंदे भारत जैसी होंगी सुविधाएं

इन ट्रेन सभी कोच स्लीपर और जनरल के होंगे। हालांकि इसके बावजूद पूरी ट्रेन में वंदे भारत की तरह ही सुविधाएं दी जाएंगी। साथ ही बोगियों में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे। वहीं आधुनिक शौचालय और मेट्रो की तर्ज पर अनाउंसमेंट का सिस्टम भी इस ट्रेन में होगा। दिल्ली से अयोध्या होते हुए दरभंगा तक जाने वाली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन में कुल 22 बोगियां होंगी। वहीं इस ट्रेन की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। पीएम मोदी अयोध्या से ही दोनों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इस ट्रेन की खास बात यह है कि यह ट्रेन पूरी तरह से स्वदेशी है। 

यह भी पढ़ें- 

पीएम मोदी के आवास पर क्रिसमस का कार्यकम, प्रधानमंत्री बोले, 'सबका साथ-सबका विकास का है हमारा मंत्र

मल्लिकार्जुन खरगे ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को लिखी चिट्ठी, कहा- 'मैं आपसे अभी नहीं मिल पाऊंगा, क्योंकि अभी...'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement