Friday, March 29, 2024
Advertisement

इंडोनेशिया जाएंगे पीएम मोदी, जी20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, 15 से 16 नवंबर तक बाली में होगी समिट

पीएम नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया में होने वाली जी20 समिट में हिस्सा लेंगे। यह समिट 15 से 16 नवंबर तक बाली में आयोजित की जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी विभिन्न देशो के राष्ट्राध्यक्षों के साथ क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वे कई देशों के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 11, 2022 7:36 IST
पीएम नरेंद्र मोदी जी20 समिट में लेंगे हिस्सा - India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम नरेंद्र मोदी जी20 समिट में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 समिट में हिस्सा लेंगे। इस समिट में हिस्सा लेने के लिए वे 15 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली की यात्रा करेंगे। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को दी। बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के आमंत्रण पर जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अन्य देशों के नेताओं के साथ अहम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श कर सकते हैं। साथ ही पीएम मोदी कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। वे इस दौरान बाली में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि जी-20 बैठक में तीन कार्यकारी सेशन आयोजित किए जाएंगे, जिनमें खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य और डिजिटल लेनदेन शामिल हैं।

बैठक के समापन सत्र में प्रधानमंत्री मोदी जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेंगे। इंडोनेशिया के प्रेसीडेंट विडोडो पीएम मोदी को प्रतीकात्मक रूप से जी20 की अध्यक्षता सौंपेंगे। भारत औपचारिक रूप से 1 दिसंबर 2022 से G20 प्रेसीडेंसी ग्रहण करेगा।

जी-20 में ये देश होंगे शामिल

जी-20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ुतुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। जी20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक प्रमुख मंच है, जो विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। भारत वर्तमान में जी20 ‘ट्रोइका’ (जी-20 के वर्तमान, पिछले और आगामी अध्यक्ष) का हिस्सा है जिसमें इंडोनेशिया, इटली और भारत शामिल हैं।

जी 20 समिट में पुतिन नहीं लेंगे हिस्सा

जहां एक ओर भारत के पीएम सहित कई अन्य देशों के राष्ट्रपमुख जी20 समिट में हिस्सा लेंगे। वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इंडोनेशिया के बाली में अगले हफ्ते होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। माना जा रहा है कि पुतिन ने यह फैसला यूक्रेन पर अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ संभावित टकराव से बचने के लिए लिया है। वैसे भी यूक्रेन से जंग के बीच रूस और पश्चिमी देशों के बीच तनाव और ज्यादा बढ़ चुका है। पुतिन ने भे ही समिट में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित कई वैश्विक नेता इस सम्मेलन में शिरकत ​करेंगे। 

यूक्रेन पर हमले के बाद रूस और पश्चिमी देशों में तनाव काफी ज्यादा बढ़ चुका है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित कई वैश्विक नेता 15 नवंबर से इंडोनेशिया के बाली में शुरू हो रहे 2 दिवसीय शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement