Friday, March 29, 2024
Advertisement

President Election 2022: BJP ने द्रौपदी मुर्मू को बनाया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, विपक्ष ने यशवंत सिन्हा पर चला है दांव

President Election 2022: जेपी नड्डा ने राष्ट्रपति के उम्मीदवार की घोषणा की। द्रौपदी मुर्मू को एनडीए (NDA) ने अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया है।

Devendra Parashar Reported By: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: December 16, 2022 8:44 IST
Draupadi Murmu And Yashwant Sinha- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Draupadi Murmu And Yashwant Sinha

Highlights

  • जेपी नड्डा ने की एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम की घोषणा
  • झारखंड की पहली महिला राज्यपाल भी नियुक्त की गई थीं द्रौपदी मुर्मू
  • संयुक्त विपक्ष ने राष्ट्रपति पद के लिए यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बीजेपी ने आज मंगलवार को अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी की तरफ से संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई गई थी। पीएम नरेंद्र मोदी भी बैठक में मौजूद रहे। जहां बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रपति के उम्मीदवार की घोषणा की। द्रौपदी मुर्मू को एनडीए (NDA) ने अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया है। 

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

 रायरंगपुर से दो बार MLA और एक बार राज्यमंत्री रहीं

द्रौपदी मुर्मू ओडिशा बीजेपी की बड़ी आदिवासी नेता के रूप में जानी जाती रही हैं। वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल भी नियुक्त की गई थीं। एक राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल कभी विवादों में नहीं रहा। इससे पहले वह ओडिशा के रायरंगपुर से दो बार MLA और एक बार राज्यमंत्री रहीं।

1997 में रायरंगपुर में पार्षद का चुनाव जीता था

ओडिशा के मयूरभंज में 20 जून 1958 को जन्मी मुर्मू ने भुवनेश्वर के रमादेवी कॉलेज से बीए किया है। सियासत में आने से पहले 1979 से 1983 तक उन्होंने ओडिशा के सिंचाई विभाग में बतौर जूनियर असिस्टेंट काम किया था। वहीं, 1994-1997 तक वह रायरंगपुर के श्री अरबिंदो इंटिग्रल एजुकेशन सेंटर में ऑनरेरी असिस्टेंट टीचर भी रह चुकी हैं। 1997 में उन्होंने रायरंगपुर में पार्षद का चुनाव जीता और वहां की वाइस-चेयरपर्सन बनीं। 1997 में ही वह बीजेपी की राज्य अनुसूचित जनजाति मोर्चा की उपाध्यक्ष भी बनीं थीं। 

 विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा

वहीं, विपक्ष ने भी आज राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के तौर पर यशवंत सिन्हा के नाम पर मुहर लगा दी है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बताया कि हम 27 जून को सुबह 11:30 बजे राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए संयुक्त विपक्ष की ओर से उम्मीदवार बनाया गया है।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में संख्या बल के आधार पर बीजेपी नीत एनडीए मजबूत स्थिति में है और उसे यदि बीजेडी या आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस जैसे दलों का समर्थन मिल जाता है तो उसकी जीत निश्चित हो जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement