1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से संवाद करेंगे PM मोदी, जानिए किन बच्चों को मिलता है ये सम्मान

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से संवाद करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानिए किन बच्चों को मिलता है ये सम्मान

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हर विजेता को एक लाख रुपये की नकद राशि और प्रमाणपत्र दिया जाता है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री साल 2022 के बाल पुरस्कार विजेताओं को ‘ब्लॉक चेन’ प्रौद्योगिकी का उपयोग करके डिजिटल प्रमाणपत्र देंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 24, 2022 11:22 IST
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेताओं से आज यानी सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करेंगे। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राज्य मंत्री एम महेंद्रभाई भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे। भारत सरकार प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के तहत बाल शक्ति पुरस्कार नवाचार, खेल, कला और संस्कृति, सामाजिक सेवा, स्कूली क्षेत्र और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों वाले बच्चों को सम्मानित करती है। 

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हर विजेता को एक लाख रुपये की नकद राशि और प्रमाणपत्र दिया जाता है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री साल 2022 के बाल पुरस्कार विजेताओं को ‘ब्लॉक चेन’ प्रौद्योगिकी का उपयोग करके डिजिटल प्रमाणपत्र देंगे। साल 2021 के उन विजेताओं को भी प्रमाण पत्र दिया जाएगा जिन्हें कोविड महामारी के चलते इसे नहीं दिया जा सका था। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार का प्रमाणपत्र देने के लिए पहली बार ‘ब्लॉक चेन’ प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है।

ये सम्मान राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिया था। इस पुरस्कार को जीतने वाले बच्चों से हर साल पीएम मोदी संवाद करते हैं। बच्चे अपने माता-पिता और जिलाधिकारी के साथ इस सम्मान को प्राप्त करने के लिए राष्ट्रपति भवन जाते हैं। ये सम्मान पाने वाले बच्चों की उम्र 5 साल से 18 साल के बीच में होती है।