Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Rahul Gandhi on Agnipath Scheme: 'अग्निवीरों का भविष्य क्या होगा?', अग्निपथ स्कीम पर राहुल गांधी ने PM मोदी को घेरा

Rahul Gandhi on Agnipath Scheme: राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रयोगशाला के इस नए प्रयोग के चलते देश की सुरक्षा और युवाओं का भविष्य खतरे में है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: July 24, 2022 16:13 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rahul Gandhi

Highlights

  • राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला
  • अग्निवीरों के भविष्य पर उठाया सवाल
  • अग्निवीरों की भर्ती के लिए परीक्षा शुरू

Rahul Gandhi on Agnipath Scheme: कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 'अग्निपथ' योजना को लेकर एक बार फिर से केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। बता दें कि भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए आज 24 जुलाई से परीक्षा शुरू हो गई है। इस बीच, राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रयोगशाला के इस नए प्रयोग के चलते देश की सुरक्षा और युवाओं का भविष्य खतरे में है।

उन्होंने ट्वीट किया, "60,000 सैनिक हर साल रिटायर होते हैं, उनमें से सिर्फ 3000 को सरकारी नौकरी मिल रही है। 4 साल के ठेके पर हज़ारों की संख्या में रिटायर होने वाले अग्निवीरों का भविष्य क्या होगा? प्रधानमंत्री की प्रयोगशाला के इस नए Experiment से देश की सुरक्षा और युवाओं का भविष्य दोनों खतरे में है।"

योजना के तहत 40-45 हजार युवाओं को हर साल सेना में शामिल किया जाएगा

अग्निवीरों की भर्ती के लिए आज से शुरू हुई परीक्षा दिल्ली, कानपुर, पटना समेत देश के कई हिस्सों में आयोजित की जा रही है। ये परीक्षा 24-31 जुलाई तक देशभर के 250 सेंटर्स पर आयोजित हो रही है। भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए ये परीक्षा आठ दिनों तक चलेगी। अग्निपथ योजना के तहत आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में जवानों की भर्तियां होनी हैं. इस योजना के तहत 40 से 45 हजार युवाओं को हर साल सेना में शामिल किया जाएगा। इनका कार्यकाल 4 साल होगा और इनकी रैंकिंग अलग होगी। इसके तहत सेना में भर्ती होने वाले युवा अग्निवीर कहलाएंगे। 

इनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा में शामिल किया जाएगा

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 14 जून को 'अग्निपथ' योजना का ऐलान किया था। योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष तक की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए सशस्त्र सेनाओं में शामिल किया जाएगा। इनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा में शामिल किया जाएगा। सरकार ने बाद में वर्ष 2022 के लिए इस योजना के तहत भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement