Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में बारिश ढा रही कहर, अटल टनल और बदरीनाथ नेशनल हाईवे बंद

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण मनाली में अटल टनल को भी बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग द्वारा हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: July 10, 2023 7:15 IST
Rain wreaks havoc in Himachal Pradesh Atal Tunnel and Badrinath National Highway closed- India TV Hindi
Image Source : AP अटल टनल और बदरीनाथ नेशनल हाईवे बंद

Rainfall in Himachal Pradesh: देश में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। कई राज्यों में बारिश भीषण तबाही मचा रही है। एक तरफ दिल्ली में बारिश ने 41 सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वहीं दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में भी बारिश लोगों पर आफत बनकर टूटी है। हिमाचल प्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और जम्मू कश्मीर में भी बारिश देखने को मिल रही हैं। भारी बारिश का असर ये हुआ है कि दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र में बाढ़ आ गई है। साथ ही सड़कें व तालाब लबालब भरे नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में बारिश के मद्देनजर उत्तराखंड में बदरीनाथ नेशनल हाईवे को बंद कर दिया गया है। 

हिमाचल प्रदेश में अटल टनल बंद

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण ब्यास नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए सरकार द्वारा कांगड़ा, मंडी और शिमला में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ टीमों की तैनाती की गई है। राज्य में पिछले 24 घंटे में बारिश के कारण लगभग 5 लोगों की जान चली गई है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण मनाली में अटल टनल को भी बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग द्वारा हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

नदी से दूर रहने की हिदायत

प्रशासन द्वारा हिमाचल प्रदेश में सतलुज नदी से लोगों को दूर रहने की हिदायत दी गई है। भारी बारिश के कारण सतलुज नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ा है। आज नाथपा डैम से 1500 क्यूसैक पानी छोड़ा जाना है। ऐसे में लोगों को प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं हिमाचल के अलावा जम्मू-कश्मीर में भी खूब बारिश देखने को मिल रही है। यहां बारिश के कारण झेलम व उसकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। प्रशासन द्वारा लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। साथ ही लोगों को किनारे पर नहीं जाने की अपील की गई है। 

ये भी पढ़ें- दिल्ली में इतनी बारिश की टूट गया 41 साल का रिकॉर्ड, मंत्रियों और सांसदों के घरों में भी घुसा पानी, IMD ने जारी किया अलर्ट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement