Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Rajpath Renamed: आज से बदल गया दिल्ली के राजपथ का नाम, NDMC ने पास किया प्रस्ताव

Rajpath Renamed: अब से नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक जाने वाली सड़क और पूरा इलाका कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 07, 2022 13:34 IST
The Name of Delhi's Rajpath changed from today- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV The Name of Delhi's Rajpath changed from today

Highlights

  • केंद्रीय मंत्री ने इस फैसले को बताया ऐतिहासिक।
  • हाल ही में केंद्र ने नाम बदलने का लिया था फैसला।
  • पहले राजपथ का नाम किंग्सवे था।

Rajpath Renamed: दिल्ली के राजपथ को अब एक नया नाम मिल गया है। अब राजपथ का नाम 'कर्तव्यपथ' हो गया है। NDMC ने नाम बदलने के प्रस्ताव को पास कर दिया है। बता दें कि राजपथ का नाम पहले किंग्सवे था। यह गणतंत्र दिवस पर परेड विजय चौक से इंडिया गेट तक की दूरी तय करती है।

केंद्रीय मंत्री ने इस फैसले को बताया ऐतिहासिक

NDMC की सदस्य मीनाक्षी लेखी ने बताया कि NDMC परिषद की एक विशेष बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया। लोकसभा की सदस्य लेखी ने कहा, ‘‘ हमने विशेष परिषद बैठक में राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है।’’ नाम बदलने को लेकर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि राजपथ का नाम बदलने का फैसला मातृभूमि की सेवा करने की हमारी कटिबद्धता को दर्शाता है और ये हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। 

पूरे इलाके को ‘‘कर्तव्य पथ’’ का मिला नाम

NDMC के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से इस संबंध में प्रस्ताव मिला था। उन्होंने कहा कि अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरे इलाके को ‘‘कर्तव्य पथ’’ कहा जाएगा।

बता दें कि राजपथ(कर्तव्यपथ) राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक का रास्ता है, जिसकी लंबाई 3 किलोमीटर है। इस पथ से ही हर साल गणतंत्र दिवस(26 जनवरी) को परेड निकलती है। हाल ही में मोदी सरकार ने इसका नाम बदलने का फैसला लिया था। जिस पर आज NDMC ने अपनी मुहर लगा दी है।

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे नए राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का शुभारंभ

आपको बता दें कि गुरुवार शाम पीएम नरेंद्र मोदी नए राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का शुभारंभ करने जा रहे हैं। अब नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक जाने वाली सड़क और पूरा इलाका कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री आवास मार्ग का नाम भी रेस कोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया है।

औपनिवेशिक मानसिकता को दिखाने वाले सिंबलों को खत्म करने पर जोर

बता दें कि 15 अगस्त को दिए गए अपने भाषण में पीएम मोदी ने औपनिवेशिक मानसिकता को दिखाने वाले सिंबलों को खत्म करने की बात कही थी। सेंट्रल विस्टा को लेकर तैयार की गई वेबसाइट के मुताबिक, सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में राजपथ और इंडिया गेट लॉन्स शामिल हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement