Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में रक्षाबंधन पर बहनों के लिए खास तोहफा, सरकार ने किया ये ऐलान

रक्षाबंधन त्योहार के मद्देनजर कई राज्यों की सरकारों ने बहनों को सौगात देने का काम किया है। मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड सरकार ने बहनों को तोहफा दिया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: August 28, 2023 19:07 IST
Raksha bandhan gift for sisters in up haryana mp and Uttarakhand government announced- India TV Hindi
Image Source : PTI रक्षाबंधन

Festival Of Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है। ऐसे में अलग-अलग राज्यों की सरकारों द्वारा राज्य की बहनों को खास तोहफा दिया गया है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा इन राज्यों में बहनों को राज्य सरकार ने तोहफा दिया है। मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को मुफ्त में सफर करने के अलावा सस्ता सिलेंडर देने की घोषणा की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा बंधन से पहले 'लाडली बहना योजना' के तहत राज्य की प्रत्येक महिला को हर महीने मिलने वाली राशि को बढ़ा कर 1250 रुपये कर दी है। 

हरियाणा सरकार ने दिया तोहफा

रक्षाबंधन के अवसर पर हरियाणा सरकार ने प्रदेश की महिलाओं को फ्री बस सेवा देने की घोषणा की है। इस मौके पर राज्य की महिलाएं हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बाबत आदेश भी जारी किए हैं। बता दें कि हरियाणा में 29 अगस्त की दोपहर 12 बजे से लेकर 30 अगस्त की रात 12 बजे तक सभी महिलाएं बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी। साथ ही महिलाओं के साथ 15 साल तक के बच्चे भी फ्री यात्रा कर सकेंगे। 

यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ का ऐलान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी राज्य में रक्षाबंधन के अवसर पर सभी बहनों को तोहफा दिया है। उन्होंने ट्वीट कर बताया, 'भाई-बहन के स्नेह के पावन प्रतीक पर्व रक्षाबंधन के सुअवसर पर उ.प्र. में सभी माताओं, बहनों व बेटियों के लिए 29 अगस्त की रात्रि 12 बजे से 31 अगस्त की रात्रि 12 बजे तक उ।प्र। की सरकारी बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की गई है। मातृशक्ति को स्नेह पर्व की अग्रिम शुभकामनाएं!'

उत्तराखंड में भी सौगात

रक्षाबंधन से पहले उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी बहनों को तोहफा दिया है। धामी ने 'मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना' की सौगात राज्य को दी है। इसके तहत राज्य में कार्यरत सभी महिला समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों को बेचने के लिए धामी सरकार द्वारा बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही 30 अगस्त को रोडवेज में महिलाओं को मुफ्त के लिए मुफ्त यात्रा का ऐलान किया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement