1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कहीं हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा, कहीं मुस्लिमों ने दिखाया भाईचारा... रामनवमी पर शोभायात्रा के अद्भुत नजारे

Ram Navmi Shobha Yatra: कहीं हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा, कहीं मुस्लिमों ने दिखाया भाईचारा... रामनवमी पर शोभायात्रा के अद्भुत नजारे

आज देशभर में धूमधाम से रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों में रामनवमी के अद्बुत नजारे देखने को मिल रहे हैं। राजस्थान, महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश तक रामनवमी के मौके पर पूरे उल्लास के साथ शोभायात्राएं निकाली गईं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 10, 2022 23:31 IST
Amazing scenes of shobha Yatra on Rama Navami- India TV Hindi
Image Source : SHOBHA YATRA Amazing scenes of shobha Yatra on Rama Navami

Highlights

  • देशभर में रामनवमी की धूम
  • शोभायात्रा के अद्भुत नजारे
  • हेलीकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा

नई दिल्ली: आज देशभर में धूमधाम से रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों में रामनवमी के अद्बुत नजारे देखने को मिल रहे हैं। राजस्थान, महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश तक रामनवमी के मौके पर पूरे उल्लास के साथ शोभायात्राएं निकाली गईं। महाराष्ट्र की शोभायात्रा में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी शामिल हुए तो राजस्थान के सीकर में हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। 

राजस्थान के सीकर में भगवान राम की शोभायात्रा के दौरान हजारों का हुजूम सड़क पर दिखाई पड़ा। करीब डेढ किलोमीटर लंबी शोभायात्रा में जगह- जगह पुष्पवर्षा हो रही है। इस दौरान हेलीकॉप्टर की पुष्पवर्षा ने शोभायात्रा की शोभा और बढ़ा दी। बताते चलें कि इस विशाल जुलूस की निगरानी के लिए 10 ड्रोन कैमरा से पूरी शोभायात्रा और आसपास के इलाके पर नजर रखी गई। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 11,100 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।

वहीं राजस्थान के ही जैसलमेर में एक हाथी, 101 ऊंट और 51 घोड़े की अद्भुत शोभायात्रा निकली गई। हजारों लोगों के जनसैलाब ने इस त्योहार को धूमधाम से मनाया। वहीं इस दौरान एक सुखद चित्रा देखने को मिला। जुलूस के दौरान मुस्लिम समाज के लोगों ने शोभायात्रा पर फूलों की बरसात करके आपसी भाईचारे की मिसाल पेश की। 

महाराष्ट्र में पश्चिम नागपुर नागरिक संघ की ओर से राम नवमी के अवसर पर आज राम नगर स्थित श्रीराम मंदिर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में भगवान श्री राम की पालकी, राम रथ के साथ आकर्षक झांकियां निकाली गईं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आरती की। पश्चिम नागपुर में शोभायात्रा 1973 से राम मंदिर से निकाली जा रही है, पिछले 3 सालों से कोरोना के चलते धार्मिक और सामूहिक आवाज दोनों पर प्रशासन द्वारा रोक लगाई गई थी। इस बार प्रशासन ने शोभा यात्रा के लिए अनुमति दी है जिसका नजारा आज देखने को मिला।

 

erussia-ukraine-news