Friday, March 29, 2024
Advertisement

सुधर गई रैंकिंग! अब दुनिया का 10वां सबसे बिजी हवाई अड्डा है दिल्ली एयरपोर्ट, जानें कौन है नंबर 1

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए दुनिया के 10वें सबसे व्यस्त एयरपोर्ट होने का तमगा हासिल किया है। वहीं, अमेरिका का हार्ट्सफील्ड जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक बार फिर सबसे व्यस्त एयरपोर्ट रहा है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: October 27, 2022 16:07 IST
Delhi Airport, Busiest Airport, Worlds Busiest Airports, Heathrow Airport, Delhi Busiest Airport- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट।

नयी दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया दुनिया का 10वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बन गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसने अपनी रैंकिंग में अच्छा सुधार किया है और अक्टूबर में यह दुनिया के 10वें सबसे बिजी एयरपोर्ट के रूप में उभरा है। ग्लोबल ट्रैवल से जुड़े आंकड़े देने वाली संस्था ऑफिशियल एयरलाइन गाइड (OAG) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली का एयरपोर्ट कोविड-19 महामारी से पहले यानी अक्टूबर 2019 में दुनिया का 14वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था।

दूसरे नंबर पर है दुबई एयरपोर्ट

संस्था की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट के लिए सीटों की संख्या 34,13,855 थी। अमेरिका का हार्ट्सफील्ड जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट अक्टूबर में सबसे व्यस्त एयरपोर्ट रहा है। इसके बाद दुबई और तोक्यो हनेडा एयरपोर्ट क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इस रिपोर्ट में लंदन का हीथ्रो एयरपोर्ट अब छठे स्थान पर है। बता दें कि एक जमाने में यह दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट हुआ करता था। लिस्ट में सातवें नंबर पर शिकागो का ओ'हारे इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जबकि लॉस एंजिलिस इंटरनेशनल एयरपोर्ट नौवें स्थान पर है।

कैसे जारी की गई यह रैंकिंग
OAG की यह रैंकिंग इस साल अक्टूबर और अक्टूबर 2019 में निर्धारित एयरलाइन क्षमता की तुलना के आधार पर जारी की गई है। दुनिया के 10 सबसे बिजी एयरपोर्ट्स को उनकी संयुक्त घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्षमता के आधार पर स्थान दिया गया है। OAG के मुताबिक, डलास/फोर्ट वर्थ एयरपोर्ट ने 12वें से चौथे नंबर पर, डेनवर एयरपोर्ट ने 20वें से पाचवें नंबर तक, इस्तांबुल एयरपोर्ट ने 13वें से 8वें नंबर तक और दिल्ली एयरपोर्ट ने 14वें से 10वें नंबर तक छलांग लगाई। ये ऐसे एयरपोर्ट्स रहे जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement