Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर इस बार क्या होगा खास, सैन्य बैंड-झांकियों की तैयारियों के बारे में जानें

Republic Day 2022: 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जाने वाला है। इस खास मौके पर स्पेशल प्रोग्राम देखने को मिलेंगे। सेना के जवान और अन्य लोग मिलकर इस बार कुछ खास करने वाले हैं।

IANS Edited by: IANS
Published on: January 23, 2022 8:42 IST
republic day 2022- India TV Hindi
Image Source : IANS फाइल फोटो

Highlights

  • गुजरात की झांकी: साबरकांठा के पाल और दधवाव गांवों के नरसंहार दिखेंगे
  • परेड में दो परमवीर चक्र और एक अशोक चक्र पुरस्कार विजेता भी भाग लेंगे
  • ITBP की एक पुरुष टीम और BSF की एक महिला टीम मोटरसाइकिल पर प्रदर्शन करेगी

Republic Day 2022: 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जाने वाला है। इस खास मौके पर हर साल की भांति इस बार भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुछ खास कार्यक्रम होंगे जिसे पूरा देश देखेगा। इस मौके पर 16 मार्चिंग दल, 17 सैन्य बैंड और विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां प्रदर्शित होंगी। सबसे खास बात यह है कि इस वर्ष की परेड में दो परमवीर चक्र और एक अशोक चक्र पुरस्कार विजेता भी भाग लेंगे।

गणतंत्र दिवस परेड के शुरू होने से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण करके सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देने में देश का नेतृत्व करेंगे। परेड-2022 सुबह 10.30 बजे विजय चौक से राजपथ के पारंपरिक मार्ग से नेशनल स्टेडियम तक शुरू होगा और दोपहर 12 बजे विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियों के साथ समाप्त होगा।

गुजरात की झांकी

इस साल गणतंत्र दिवस परेड में गुजरात की झांकी में साबरकांठा के पाल और दधवाव गांवों के नरसंहार को दिखाया जाएगा, जिसमें ब्रिटिश शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए 1922 में 1,200 आदिवासी शहीद हुए थे।

एयरफोर्स का करतब
भारतीय सेना ने शनिवार को बताया कि, गणतंत्र दिवस परेड-2022 में सेना का प्रतिनिधित्व घुड़सवार सेना की एक घुड़सवार कॉलम, 14 मैकेनाइज्ड कॉलम, छह मार्चिंग टुकड़ियों और अपने विमानन विंग के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों द्वारा एक फ्लाईपास्ट द्वारा किया जाएगा।

सेना के मैकेनाइज्ड कॉलम में एक पीटी-76 टैंक, एक सेंचुरियन टैंक, दो एमबीटी अर्जुन एमके-आई टैंक, एक एपीसी टोपस बख्तरबंद कार्मिक वाहक, एक बीएमपी-आई पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन और दो बीएमपी-द्वितीय पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन दिखाई देंगे।

एक 75/24 पैक हॉवित्जर, दो धनुष हॉवित्जर, एक पीएमएस पुल-बिछाने वाली प्रणाली, दो सर्वत्र पुल-बिछाने वाली प्रणाली, एक एचटी-16 इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, दो तरण शक्ति इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, एक टाइगर कैट मिसाइल प्रणाली और दो आकाश मिसाइल प्रणाली मैकेनाइज्ड कॉलम का भी हिस्सा होगा।

सेना के ये रेजिमेंट दिखाएंगे करतब
भारतीय सेना की छह मार्चिंग टुकड़ी राजपूत रेजिमेंट, असम रेजिमेंट, जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री, सिख लाइट इन्फैंट्री, आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स रेजिमेंट और पैराशूट रेजिमेंट की होगी। भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना का एक-एक मार्चिंग दल भी आरडीपी-2022 में भाग लेगा।

बयान में कहा गया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक पुलिस बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पांच मार्चिंग दल परेड में भाग लेंगे।

जल जीवन मिशन की एक झांकी
इस साल परेड में जल जीवन मिशन की एक झांकी दिखाई जाएगी, जिसमें लद्दाख में रहने वाले लोगों के घरों में सर्दियों के मौसम के दौरान 13 हजार फुट से अधिक ऊंचाई पर नल का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराए जाने को प्रदर्शित किया जाएगा। झांकी के अग्र भाग में जल की बूंद की एक आकृति दिखाई देगी, जो हर घर जल की उपलब्धि को दशार्ती है।

आईटीबीपी की एक पुरुष टीम और बीएसएफ की एक महिला टीम - मोटरसाइकिल का प्रदर्शन करेगी। लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग दिल्ली एरिया, परेड कमांडर होंगे और मेजर जनरल आलोक काकर, चीफ ऑफ स्टाफ दिल्ली एरिया, परेड के सेकेंड-इन-कमांड होंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement