Monday, May 06, 2024
Advertisement

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, घने कोहरे से कई हादसे, पहलगाम में पारा शून्य से कई डिग्री नीचे, जानिए देश में कहां छाएगा घना कोहरा

देश के उत्तरी इलाकों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कश्मीर के कई इलाकों में तापमान शून्य से कई डिग्री ​नीचे चला गया है। दिल्ली में भी अधिकतम तापमान इस मौसम का सबसे कम रहा। कई इलाकों में घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम रही। इस कारण विभिन्न हादसों में 11 लोग घायल हो गए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 22, 2022 7:01 IST
उत्तर भारत में घना कोहरा- India TV Hindi
Image Source : FILE उत्तर भारत में घना कोहरा

उत्तर भारत के बड़े हिस्से में बुधवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा और घने कोहरे की चादर छाई रही। घने कोहरे के कारण दृश्यता के स्तर में काफी कमी देखी गई। इस कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है। उत्तर प्रदेश में कई वाहन आपस में टकरा गए, इन हादसों में 11 लोग घायल हो गए। जबकि कश्मीर में सर्दियों की सबसे कठोर अवधि 'चिल्लाई कलां' की शुरुआत के साथ कई जल निकाय के किनारे जम गए हैं। 

18 ट्रेनें डेढ़ से पांच घंटे की देरी से चल रहीं

कोहरे की वजह से लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई वाहनों की भिड़ंत में कम से कम 11 लोग घायल हो गए। इस दौरान दिल्ली में हल्का कोहरा छाया रहा, जहां 18 ट्रेनें डेढ़ से पांच घंटे की देरी से चलीं। दिल्ली हवाईअड्डे पर उड़ानें सामान्य रहीं। हालांकि, मंगलवार रात चंडीगढ़, वाराणसी और लखनऊ में खराब मौसम के कारण तीन उड़ानों को दिल्ली हवाईअड्डे पर लौटा दिया गया या उनका रूट बदल दिया गया। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में कम तापमान, उच्च नमी और स्थिर हवाओं के बीच घने से बहुत अधिक घने कोहरे की एक परत बनी हुई है। सुबह 5:30 बजे, भटिंडा में विजिबिलिटी का स्तर शून्य रहा जबकि गंगानगर, अमृतसर और बरेली में 25 मीटर तथा वाराणसी, बहराइच और अंबाला में दृश्यता 50 मीटर रही। 

क्यों छाया हुआ है कोहरा, जानें वजह

अपराह्न करीब 1:30 बजे जारी एक बयान में आईएमडी ने कहा कि सिंधु-गंगा के निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर नमी और हल्की हवाओं के कारण अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रात और सुबह के समय कई/अधिकांश इलाकों में घना से बहुत अधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, बहुत घना कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 51 और 200 के बीच घना कोहरा होता है, 201 और 500 मध्यम होता है, और 501 और 1,000 मामूली कोहरा होता है।

दिल्ली अधिकतम तापमान अब तक का सबसे कम

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है। लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक बस ट्रक से टकराकर पलट गई जिससे 12 से अधिक अन्य वाहन आपस में भिड़ गए। 

कोहरे के कारण हादसों में 11 लोग घायल

इसके कारण बस के पीछे अन्य वाहनों में सवार 11 लोग घायल हो गए। मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ की रिपोर्ट के अनुसार राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों के ज्यादातर इलाकों में सुबह कोहरा छाया रहा और तापमान में गिरावट दर्ज की गई। पिछले 24 घंटों के दौरान, राज्य के मुरादाबाद और मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। प्रयागराज, बरेली, मुरादाबाद, अयोध्या, कानपुर और बरेली में भी दिन के तापमान में गिरावट देखी गई। 

कहां कहां छाया रहेगा कोहरा, यहां जानिए

फुर्सतगंज पिछले 24 घंटों में राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान गिरकर 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले 24 घंटों में महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, संत कबीर नगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा और बिजनौर में सुबह-शाम घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

कश्मीर में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे

इस बीच, कश्मीर में सबसे कठोर सर्दियों की अवधि 'चिल्लाई कलां' बुधवार से शुरू हो गई और पहलगाम सहित कई स्थानों पर पारा शून्य से कई डिग्री नीचे चला गया, जहां रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 'चिल्लाई कलां' 21 दिसंबर से शुरू होकर 30 जनवरी तक चलेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement