Sunday, April 28, 2024
Advertisement

उत्तरी राज्यों में भीषण गर्मी, लेकिन असम में भारी बारिश से नुकसान, मृतक संख्या 14 हुई, बेंगलुरु में भी जलजमाव

उत्तर, मध्य और पश्चिमी भारत के राज्य जहां भीषण गर्मी की चपेट में हैं, वहीं असम में मौसम में आए बदलाव के बाद तूफान, बिजली गिरने और भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 17, 2022 13:11 IST
Heavy Rain in Assam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Heavy Rain in Assam

दिल्ली। उत्तर, मध्य और पश्चिमी भारत के राज्य जहां भीषण गर्मी की चपेट में हैं, वहीं असम में मौसम में आए बदलाव के बाद तूफान, बिजली गिरने और भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक, 14 अप्रैल से 15 अप्रैल की रात को आठ बजे तक राज्य के गोलपारा, बारपेटा, डिब्रूगढ़, कामरूप (मेट्रो), नलबाड़ी जिलों में तेज तूफान और भारी बारिश ने कोहराम मचा दिया। इसके कारण इन जिलो में बहुत नुकसान हुआ। 

तूफान से असम में जान-माल का नुकसान

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने बताया कि 'बोर्डोइसिला', जिसे गर्मी का तूफान कहा जाता है, गुरुवार से असम के कई हिस्सों में घिर गया था। इस तूफान से न केवल लोगों की मौत हुई है, बल्कि इससे घरों को नुकसान पहुंचा, पेड़ उखाड़ कर सड़कों पर गिरे पड़े हैं और बिजली की लाइनें टूट गई हैं। एएसडीएमए के मुताबिक, इससे व्यापक पैमाने पर नुकसान हुआ है।

तूफान से मृत 4 लोगों की हो गई पहचान

एएसडीएमए ने बताया कि शुक्रवार को डिब्रूगढ़ में भीषण तूफान के कारण चार लोगों की मौत हो गई थी। इन मृतकों की पहचान कर ली गई है। इनमें एक 12 साल का बच्चा भी शामिल है। एएसडीएमए ने कहा कि गुरुवार को बारपेटा जिले में तूफान से तीन और लोगों की मौत हो गई और गोलपारा जिले में बिजली गिरने से एक 15 वर्षीय लड़के की मौत हो गई।

बेंगलुरु में भारी बारिश के बाद जलजमाव से जनजीवन प्रभावित

कर्नाटक के कई हिस्सों खासकर बेंगलुरू में शुक्रवार को भारी बारिश के बीच शहर के कई हिस्सों में भीषण जलजमाव के कारण सामान्य जनजीवन बाधित हो गया है। बेंगलुरु के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण कई घर, कार और वाहन पानी में डूब गए हैं।सड़कों पर जलजमाव के कारण कुछ जगहों पर लोग फंसे भी हैं। बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) और अग्निशमन विभाग द्वारा जलभराव वाले क्षेत्रों में एक आपातकालीन अभियान चलाया जा रहा है।

तीन दिन बारिश की मौसम विभाग कर चुका है भविष्यवाणी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा और तीन दिनों तक बारिश की भविष्यवाणी की है। बीबीएमपी के मुख्य आयुक्त गौरव गुप्ता ने अधिकारियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि, अनुपालन में कोई भी विफलता संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का कारण बनेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement