Friday, April 26, 2024
Advertisement

Shinzo Abe News: शिंजो आबे के निधन से सदमे में दुनिया, इंदिरा गांधी से जॉन एफ.कैनेडी तक इन नेताओं की भी हुई हत्या

Shinzo Abe News: भारत में 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके दो अंगरक्षकों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। वहीं, उनके बेटे एवं पूर्व प्रधानमंत्री की भी 1991 में हत्या कर दी गई थी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 09, 2022 7:54 IST
Rajiv Gandhi and Indira Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rajiv Gandhi and Indira Gandhi

Highlights

  • 1984 में अंगरक्षकों ने इंदिरा गांधी की गोली मारकर की थी हत्या
  • 21 मई 1991 को हुई थी राजीव गांधी की हत्या
  • पाकिस्तान: 2007 में रैली के दौरान बेनजीर भुट्टो को मार दी गई थी गोली

Shinzo Abe News: शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या करने की घटना से दुनियाभर के नेताओं में शोक है। चुनाव प्रचार के दौरान आबे को एक हमलावर ने गोली मार दी। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। इस घटना भारत के दो नेताओं समेत दुनिया के कई राष्ट्र प्रमुखों की इसी तरह हुई हत्याओं के मामलों की याद ताजा हो गई। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (67) को देश के पश्चिमी हिस्से के नारा शहर में शुक्रवार को भाषण शुरू करने के कुछ मिनटों बाद हमलावर ने पीछे से गोली मार दी। आबे को विमान से एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने घटनास्थल पर ही संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार कर लिया। 

1984 में अंगरक्षकों ने इंदिरा गांधी की गोली मारकर की थी हत्या

भारत में 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके दो अंगरक्षकों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। वहीं, उनके बेटे एवं पूर्व प्रधानमंत्री की भी 1991 में हत्या कर दी गई थी। ‘आयरन लेडी’ के नाम से मशहूर देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके दो अंगरक्षकों ने 31 अक्टूबर 1984 की सुबह गोली मारकर हत्या कर दी थी। दिल्ली में सफदरजंग रोड स्थित आवास से निकलने के दौरान गांधी को कई गोलियां मारी गई थीं। उन्हें तत्काल एम्स ले जाया गया, लेकिन डॉक्टर उन्हें नहीं बचा सके। 

21 मई 1991 को हुई थी राजीव गांधी की हत्या

इंदिरा गांधी के निधन के बाद उनके बेटे राजीव गांधी ने प्रधानमंत्री पद संभाला और वह 1989 तक इस पद पर रहे। 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में चुनावी रैली 

करने गए। यहां एक आत्मघाती बम विस्फोट हुआ। इस विस्फोट में राजीव गांधी की मृत्यु हो गई। इसके अलावा, पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका और अमेरिका समेत अन्य कई देशों में भी राष्ट्र प्रमुखों अथवा शीर्ष नेताओं की हत्या की घटनाएं हो चुकी हैं। 

पाकिस्तान: 2007 में रैली के दौरान बेनजीर भुट्टो की गोली मारकर की गई थी हत्या

रावलपिंडी में ही 27 दिसंबर 2007 को एक चुनावी सभा को संबोधित करने के दौरान आत्मघाती हमलावर ने पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या कर दी गई थी। बेनजीर अपनी कार से लोगों का अभिवादन कर रही थीं, तभी उन्हें गोली मार दी गई। वहीं, पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान की रावलपिंडी में 16 अक्टूबर 1951 को एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान हत्या कर दी गई थी।

बांग्लादेश: दो राष्ट्रपतियों मुजीबर रहमान और जिया उर रहमान की हुई हत्या

बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की 15 अगस्त 1975 को ढाका में हत्या कर दी गई थी। वहीं, बांग्लादेश के राष्ट्रपति रहे जिया-उर-रहमान की मई 1981 में चित्तागोंग में हत्या की गई थी। 

अमेरिका: जॉन कैनेडी और अब्राहम लिंकन भी हुए शिकार

अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की 22 नवंबर 1963 को डलास में हत्या कर दी गई थी। अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान देश का नेतृत्व करने वाले 16वें अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की 14 अप्रैल, 1865 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हमले को जॉन विल्क्स बूथ ने अंजाम दिया था जो वाशिंटगन के एक थिएटर से जुड़ा था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement