Saturday, May 04, 2024
Advertisement

जब भारतीय सेना के जवान को जान बचाने के लिए छोटे बच्चों ने दिया पुरस्कार, नम हो जाएंगी आंखें

दरअसल इस जवान को बच्चों ने यूं ही सम्मान नहीं दिया। जवान ने काम ही कुछ ऐसा किया जिस कारण बच्चों ने भारतीय सेना के इस जवान को सम्मान दिया।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: July 16, 2023 13:26 IST
small children gave award to Indian Army soldier for saving his life eyes will be moist- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सेना के जवान को बच्चों ने दिया अनोखा पुरस्कार

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया। यहां कई स्थानों पर बादल फटें तो कई स्थानों पर भूस्खलन देखने को मिला। नदियों में पानी इतना भर गया कि नदियां त्रासदी का कारण बन गईं। लेकिन इस दौरान उम्मीद की रोशनी थामी भारतीय सेना के जवानों और एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ के जवानों ने। इसी कड़ी में एक वीडियो सामने आया है जिसमें कुछ बच्चे उत्तराखंड में एक भारतीय सेना के जवान के प्रति सम्मान और समर्पण दिखा रहे हैं। दरअसल इस जवान को बच्चों ने यूं ही सम्मान नहीं दिया। जवान ने काम ही कुछ ऐसा किया जिस कारण बच्चों ने भारतीय सेना के इस जवान को सम्मानित किया। 

सेना के जवान को बच्चों ने दिया सम्मान

वीडियो है उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के दाबकीखेड़ा की। यहां सेना के एक जवान के प्रति स्थानीय बच्चों ने सम्मान व्यक्त किया। यहां सेना द्वारा 7 आपातकालीन मेडिकल इमरजेंसी के मामलों का निपटान किया गया साथ ही 10 गावों के 600 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया है। साथ ही भारतीय सेना, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, राज्य प्रशासन द्वारा भोजन की आपूर्ति व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की गई। बता दें कि उत्तराखंड और हिमाचल में आई बाढ़ में कई लोगों की मौत हो चुकी हैं। यहां भूस्खलन और बाढ़ ने खूब तबाही मचाई है। इससे पहले हिमाचल में एनडीआरएफ की टीम ने कई लोगों को एक रस्सी के सहारे रेस्क्यू किया था। 

एनडीआरएफ ने बचाई कई जान

एनडीआरएफ ने संयुक्त बचाव अभियान के तहत 28 ट्रेकरों और चरवाहों को हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले से रेस्क्यू किया था। यहां बाढ़ के जलस्तर के बढ़ जाने के कारण 11 लोग काफनू गांव से 15 किमी दूर फंस गए थे। 12 जुलाई को एनडीआरएफ इंस्पेक्टर प्रेम कुमार नेगी के नेतृत्व में घटनास्थल पर पहुंची और चुनौतिपूर्ण हालातों में अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए 28 लोगों को सफलतापूर्वक बचाया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement