Friday, May 03, 2024
Advertisement

चीन ने 19वें एशियाई गेम्स में कुछ खिलाड़ियों को नहीं दी एंट्री, अनुराग ठाकुर ने रद्द की अपनी यात्रा

19वें एशियाई गेम्स में कुछ खिलाड़ियों को चीन में भेदभाव झेलना पड़ा है। इसके फलस्वरूप आज विदेश मंत्रालय ने अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: September 23, 2023 7:49 IST
Anurag Thakur- India TV Hindi
Image Source : PTI Anurag Thakur

19वें एशियाई गेम्स में कुछ भारतीय खिलाड़ियों से चीन में भेदभाव किया गया था, जिस पर आज विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने चीन को कहा है कि भारत सरकार को पता चला है कि चीनी अधिकारियों ने लक्षित और पूर्व-निर्धारित तरीके से, अरुणाचल प्रदेश राज्य के कुछ भारतीय खिलाड़ियों को चीन के हांगझू में होने वाले 19वें एशियाई खेलों में मान्यता और प्रवेश से वंचित करके उनके साथ भेदभाव किया है। सरकार इस भेदभाव को पूरी तरह से अस्वीकार करती है। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग था, है और हमेशा रहेगा।

अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा

अरिंदम बागची ने आगे कहा, "हमारी लंबे समय से चली आ रही और सुसंगत स्थिति के अनुरूप, भारत अधिवास (India domicile) या जातीयता के आधार (based on ethnicity) पर भारतीय नागरिकों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार को दृढ़ता से खारिज करता है। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। चीन द्वारा हमारे कुछ खिलाड़ियों को जानबूझकर और चुनिंदा तरीके से बाधित करने के खिलाफ नई दिल्ली और बीजिंग में कड़ा विरोध दर्ज कराया गया है। चीन की कार्रवाई एशियाई खेलों की भावना और उनके आचरण को नियंत्रित करने वाले नियमों दोनों का साफ तौर पर उल्लंघन करती है, जो स्पष्ट रूप से सदस्य देशों के प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ भेदभाव को प्रतिबंधित करती है।

खेल मंत्री ने रद्द की अपनी चीन यात्रा

बागची ने आगे कहा, इसके अलावा, चीनी कार्रवाई के खिलाफ हमारे विरोध के निशान के रूप में, भारत के सूचना और प्रसारण और युवा मामले के खेल मंत्री ने खेलों के लिए चीन की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है। भारत सरकार हमारे हितों की रक्षा के लिए उचित कदम उठाने का अधिकार सुरक्षित रखती है।

ये भी पढ़ें:

दुनिया में पाकिस्तान जैसी छवि बनते देख घबराया कनाडा, खालिस्तानियों से हिंदुओं को मिली धमकी पर कही ये बात

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement