Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Sonia Gandhi National Herald Case: ED ने सोनिया गांधी से 25 जुलाई को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए समन किया जारी

Sonia Gandhi National Herald Case: कांग्रेस अध्यक्ष ED ऑफिस से निकल रही थीं, तो उन्हें 26 जुलाई को पेश होने के लिए कहा गया। लेकिन गांधी ने सुझाव दिया कि वह 25 जुलाई को आ सकती हैं, इस पर दोनों पक्ष सहमत हो गए।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari
Updated on: July 21, 2022 20:19 IST
President of Indian National Congress Sonia Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI President of Indian National Congress Sonia Gandhi

Highlights

  • यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में वित्तीय अनियमितता का मामला
  • 2 घंटे से ज्यादा की गई पूछताछ
  • राहुल गांधी से भी हो चुकी है पूछताछ

Sonia Gandhi National Herald Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समन जारी कर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी  (Sonia Gandhi) को नेशनल हेराल्ड (National Herald Case) समाचारपत्र से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 25 जुलाई को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए बुलाया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। कोविड-19 से उबर रहीं कांग्रेस नेता से गुरुवार को करीब 2 घंटे पूछताछ की गई। 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने किया ट्वीट

अधिकारियों ने बताया कि सोनिया गांधी से पूछताछ उनके अनुरोध पर रोक दी गई। हालांकि, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि ED ने सोनिया गांधी से कहा कि उनसे अब और पूछताछ नहीं की जाएगी और वह जा सकती हैं। रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘ED ने कहा हमारे पास कोई सवाल नहीं, आप जा सकती हैं, मगर सोनिया जी ने कहा कि आपके जितने सवाल हैं, पूछिए, मैं रात 8-9 बजे तक रुकने को तैयार हूं। मैं साफ कर दूं कि सोनिया जी ने पूछताछ खत्म करने का कोई निवेदन नहीं किया।'' 

25 जुलाई को सोनिया होगी पेश

रमेश के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें कोविड-19 संक्रमण हुआ था और दवा लेने की जरूरत होती है, इसलिए उन्हें पहले ही सूचित किया जाए कि अगली बार किस समय उपस्थित होना है। रमेश ने कहा कि ED ने कहा कि गुरुवार या शुक्रवार को उनसे पूछताछ के लिए उसके पास कुछ नहीं था, इसके बाद सोनिया गांधी ने कहा कि वह सोमवार को उपस्थित होने को तैयार हैं। ED के एक अधिकारी ने कहा कि शुरू में सोनिया गांधी से 26 जुलाई को पूछताछ के लिए समन जारी किया गया था, बाद में उनके अनुरोध पर यह तिथि 25 जुलाई कर दी गई।

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत बयान दर्ज

उनका बयान प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट ( PMLA) के तहत दर्ज किया जाएगा जैसे कि गुरुवार को 2 घंटे से ज्यादा समय के लिए किया गया। उन्होंने 28 सवालों में से 27 के जवाब दिए। इसके बाद सोनिया गांधी ने अधिकारियों से कहा कि हाल ही में कोविड-19 से उबरने के कारण उन्हें घर पर अपनी दवाएं लेने की जरूरत है। इसके बाद जांच एजेंसी ने दिन का सत्र खत्म करने की अनुमति दी।

सूत्रों के मुताबिक जब कांग्रेस अध्यक्ष ED ऑफिस से निकल रही थीं, तो उन्हें 26 जुलाई को पेश होने के लिए कहा गया। लेकिन गांधी ने सुझाव दिया कि वह 25 जुलाई को आ सकती हैं, इस पर दोनों पक्ष सहमत हो गए। यह जांच कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जिसके पास नेशनल हेराल्ड अखबार का मालिकाना हक है।

राहुल से भी इस मामले में हो चुकी है पूछताछ

यह जांच कांग्रेस से जुड़ी यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है। यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र की मालिक है। एजेंसी ने उनके बेटे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से पिछले महीने 5 दिन के दौरान 50 घंटे से अधिक समय तक इस मामले में पूछताछ की थी। कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सोनिया से पूछताछ की गई। पूछताछ सहायक निदेशक स्तर के जांच अधिकारी ने किया, जिन्होंने राहुल गांधी से पूछताछ की थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement