Monday, April 29, 2024
Advertisement

महिलाओं के जीवन में आशा की किरण बनकर आईं केंद्र की ये योजनाएं, पीएम मोदी ने शेयर किए वीडियो

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर चार उन महिलाओं की कहानी साझा की है, जिनकी जिन्दगी में केंद्र सरकार की योजनाओं से एक बड़ा बदलाव आया है और उन्हें लाभ पहुंचा है।

Reported By : Devendra Parashar, Nirnay Kapoor Edited By : Sudhanshu Gaur Published on: March 08, 2024 16:30 IST
Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE पीएम मोदी

नई दिल्ली: केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार को लगभग 10 वर्ष हो गए हैं। इन दस वर्षों में सरकार ने देश की आधी आबादी के विकास के लिए पूरा ध्यान लगाया। इसी का परिणाम है कि आज महिलाएं कंधे से कंधा मिलाकर देश के विकास में योगदान दे रही हैं। महिलाओं के इस योगदान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिला दिवस पर सराहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की महिलाओं के लिए हितकारी साबित हुई योजनाओं के कुछ वीडियो साझा किए हैं। इन वीडियो में बताया गया है कि कैसे केंद्र सरकार की योजनाएं महिलाओं को आगे बढ़ने में मददगार साबित हुई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना की एक लाभार्थी का वीडियो साझा किया है। वीडियो में भदोही की एक उस महिला की कहानी बताई गई है जो पीएम-आवास योजना की लाभार्थी है।

वहीं प्रधानमंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना की मध्य प्रदेश के रायसेन की लाभार्थी सुशीला बाई की एक वीडियो साझा की। बता दें कि पीएम स्वनिधि योजना  के तहत छोटे और निम्न व्यापारी जो कोई रेडी चलाते है या छोटा व्यापार करते हैं, उन्हें केंद्र सरकार अपने व्यवसाय को बढाने के लिए छोटे स्तर पर ऋण देने देती है।

इसके अलावा पीएम ने लखपति दीदी योजना से लाभार्थी महिला निकिता मरीकाम की एक वीडियो साझा की, जोकि छत्तीसगढ़ के चितालुर की रहने वाली हैं। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम किया जाता है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत भरूच गुजरात की एक लाभार्थी महिला की वीडियो साझा की। इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 15000 से अधिक महिलाओं को ड्रोन दीदी बनाने के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत 30 नवंबर 2023 को की गई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement