Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Independence Day Special: हर घर तिरंगा अभियान के लिए देशवासियों को देने पड़ेंगे 200 करोड रुपए, जाने कैसे आपके जेब हो जायेंगे ढीले

Independence day special: 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर केंद्र सरकार 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाएगी। उद्देश्य है कि लगभग 20 करोड़ घरों की छतों पर तिरंगा फहराया जाए।

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant
Updated on: July 29, 2022 10:52 IST
Independence day special- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Independence day special: 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर केंद्र सरकार 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाएगी।

Highlights

  • 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे
  • फिलहाल देश में चार करोड़ झंडे ही उपलब्ध हैं
  • 200 करोड़ रूपए इस अभियान में खर्च होंगे

Independence Day Special: 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर केंद्र सरकार 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाएगी। उद्देश्य है कि लगभग हर घरों की छतों पर तिरंगा फहराया जाए। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी देशवासियों से आग्रह किया है कि हर घरों पर तिरंगा लहराया जाए। सरकार का मानना है कि इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ेंगे और लोगों के अंदर एक देशभक्ति की भावना जागृत होगी। सरकार को ऐसा लगता है कि राष्ट्रीय ध्वज से लोगों का जुड़ाव सिर्फ संस्थागत के रूप में है, ऐसे में इस तरह के अभियान से एक अलग मैसेज लोगों के बीच में जाएगा। इस अभियान को लेकर 17 जुलाई को भारत के गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सभी मुख्यमंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल के साथ बैठक की थी। इस बैठक में इस अभियान से जुड़ी जानकारी दी गई थी। वही आपको बता दें, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहमति से देश के हर कोने में इस अभियान को सफल बनाने की प्रयास है।

क्या है केंद्र सरकार की बजट?

हर घर तिरंगा अभियान के तहत इस बार केंद्र सरकार लगभग 20 करोड़ घरों की छतों पर तिरंगा फहराने की योजना बनाई है। वही फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के मुताबिक, फिलहाल देश में चार करोड़ झंडे ही उपलब्ध हैं। अब राज्य सरकार या केंद्र सरकार को अपने स्तर से उत्पादन कराना पड़ेगा। जिसके बाद 20 करोड़ झंडे की आपूर्ति होगी। अनुमानत एक झंडे की कीमत ₹10 है और केंद्र सरकार 20 करोड़ घरों की छतों पर झंडा फहराना चाहती है यानी इसके मुताबिक 200 करोड़ रूपए इस अभियान में खर्च होंगे। ये 200 करोड़ रुपए जनता के जेब से ही लिए जायेंगे। इससे पहले इतिहास में झंडा का कारोबार इतना कभी नहीं हुआ है ऐसे में अब व्यापारियों के पास भी एक चुनौती है कि सरकार के साथ साठ-गांठ बनाकर झंडा को समय से उपलब्ध कराए। जानकारी के मुताबिक, 1 अगस्त से भारत के सभी डाकघरों में तिरंगा मिलने लगेंगे। अगर आप तिरंगा ऑनलाइन खरीदना चाहेंगे तो आप ऑनलाइन भी तिरंगा खरीद सकते हैं।

इस अभियान को लेकर महबूबा मुफ्ती ने कही यह बात

इस अभियान को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा कि "दुर्भाग्य की बात है कि ऊपर से पास किए तिरंगा फहराने का आर्डर छोटे पदों पर तैनात अधिकारियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। सभी के लिए सूचना है कि यह एक सरकारी आदेश है जिसमें बच्चों को तिरंगा अभियान के तहत झंडे को खरीदने का निर्देश दिया गया है"। इस ट्वीट के बाद सरकार पर सवाल उठने लगे कि सरकार ऐसा क्यों कर रही है। इस अभियान पर सरकार कितना पैसा खर्च कर रही है। हालांकि केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि इस अभियान को पुरजोर तरीके से चलाया जाएगा।

 

झंडा फहराना के नियमों में हुए बदलाव

केंद्र सरकार ने तिरंगा फहराने से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं। पुराने नियम मुताबिक सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक झंडा फहरा सकते थे लेकिन नए नियम के अनुसार अब रात में भी तिरंगा फहराया जा सकता है। आपको बता दें कि भारत सरकार ने Flag of Code India के नियमों में संशोधन किया है। देश में झंडा फहराना, प्रदर्शन या उपयोग करना ये भारतीय झंडा संहिता 2002 और राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम, 1971 के अंतर्गत आते हैं। इसी कानून में भारत सरकार ने 20 जुलाई को बदलाव किया है। जिसके बाद से रात में भी अब तिरंगा फहराने की आजादी मिल गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement