Thursday, April 25, 2024
Advertisement

PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी के लिए ये जगह है खास, क्या आप गए हैं इन खूबसूरत स्थलों पर

PM Narendra Modi Birthday: भारत विविधताओं से भरा देश है। हमारे देश में इतने सारे खूबसूरत जगह हैं जिसके बारे में प्रधानमंत्री भी लोगों से आग्रह करते हैं कि आप भी यहां घूम आए। यानी इन जगहों से प्रधानमंत्री का भी काफी लगाव है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 17, 2022 23:37 IST
PM Narendra Modi Birthday- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/PTI PM Narendra Modi Birthday

Highlights

  • हरियाली और शांति के लिए काफी प्रसिद्ध है
  • कुर्ग एक ऐसा ऑफबीट डेस्टिनेशन है
  • आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए माना जाता है

PM Narendra Modi Birthday: भारत विविधताओं से भरा देश है। हमारे देश में इतने सारे खूबसूरत जगह हैं जिसके बारे में प्रधानमंत्री भी लोगों से आग्रह करते हैं कि आप भी यहां घूम आए। यानी इन जगहों से प्रधानमंत्री का भी काफी लगाव है। कुछ लोग अपने देश को छोड़कर छुट्टियां मनाने के लिए विदेश जाते हैं। अगर आप इन्हीं में से हैं, तो आने वाले प्लान को चेंज कर दीजिए। इस बार आप यूरोप के यात्रा को कैंसल कर दीजिए। यूरोप जाने में आपके बजट बढ़ भी जाएंगे लेकिन भारत में आप कम पैसों में घूम लेंगे। आप उन जगहों पर जाइए। जिसका पीएम ने जिक्र किया था। नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौक पर अपने भाषण में भारत के लोगों से आग्रह किया था कि 2022 तक कम से कम 15 घरेलू पर्यटन स्थलों की यात्रा अवश्य करें। तो आइए हम जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री ने किन-किन स्थानों का जिक्र किया था, जहां घूमने जरूर जाना चाहिए। 

1. नॉर्थ ईस्ट, माजुली (Majuli)

अगर आपको यूरोप के किसी शहर का मजा लेना है तो आप भारत के नॉर्थ ईस्ट में असम के माजुली में जा सकते हैं। असम का माजुली दुनिया के सबसे बड़े मीठे पानी का रिवर आईलैंड में से एक माना जाता है। फूलों की घाटी नागालैंड में झुकाऊ घाटी अपनी हरियाली और शांति के लिए काफी प्रसिद्ध है। ठीक इसके आगे सिक्किम में झील भी है, जो अपने आप में आश्चर्य करने वाला प्राकृतिक दृश्य बनाता है। 

2. कर्नाटक, कुर्ग (Coorg)
कुर्ग एक ऐसा ऑफबीट डेस्टिनेशन है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। यह जगह काफी छोटा है लेकिन बहुत ही प्यारा हिल स्टेशन है। अगर आप इसे ऊटी से तुलना करते हैं तो कम नहीं होगा। यहां के अबे वॉटरफॉल्स (Abbey Falls) में पानी 70 फीट की ऊंचाई से गिरता है। नेचर में विश्वास रखने वाले लोगों के लिए  खूबसूरत जगह है। 

3. गुजरात पाटन (Patan)
भारत में गुजरात सैलानियों के लिए काफी मशहूर प्रदेश माना जाता है। सोमनाथ मंदिर से लेकर कई ऐसी जगह हैं, जहां आपको जरूर जाना चाहिए। गुजरात के एक छोटे से गांव में पाटन के बारे में आपने सुना होगा। इस गांव को आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए माना जाता है। यह गांव यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल रानी की वाव(Rani/Nani Ki Vav) के लिए मशहूर है। 

4. उत्तराखंड (Uttarakhand)
अगर आप धार्मिक और प्राकृतिक प्रेमी है, तो उत्तराखंड की यात्रा जरूर करें। इस राज्य में तो कई ऐसे मशहूर पवित्र स्थल है जहां आपको अवश्य जाना चाहिए। चोपता (Chopta) ऐसा गांव है जहां हिमालय की शानदार नजारे देखने को आपको मिलेंगे। आप ट्रेकिंग के लिए सोच रहे हैं तो चंद्रशिला और तुंगनाथ यह दोनों जगह बेस्ट हैं। हरसिल बसैठा के पहाड़ देवदार के जंगलों के साथ-साथ पेड़ पौधों से मेरा एक छोटा सा सुंदर गांव है। यहां आपको अवश्य एक रात गुजारने चाहिए। 

5. बूंदी (Bundi) राजस्थान
कोटा से लगभग बूंदी की दूरी 36 किलोमीटर है। महलों और किलो से घिरी इस जगह के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। बूंदी का आकर्षण नारंगी, अमरुद, अनार और आम के पेड़ों से घिरे बगीचे के वजह से काफी प्रसिद्ध है। यह शहर अरावली रेंज और नदियों गिरा हुआ है। भीड़-भाड़ से दूर यह जगह उन लोगों के लिए बहुत ही बेहतरीन है जो गांव में अपना समय बिताना चाहते हैं। यहां पर आपको राजस्थानी संस्कृति का अनुभव प्राप्त होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement