Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मनोज सिन्हा के महात्मा गांधी पर दिए बयान पर क्यों छिड़ा विवाद? जानें क्या है सच्चाई

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल ने महात्मा गांधी के डिग्री को लेकर जो कुछ भी कहा था उस पर काफी विवाद किया जा रहा है। महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने नाराजगी दिखाते हुए बापू के डिग्री को लेकर न सिर्फ ट्वीट किए बल्कि मनोज सिन्हा को प्रमाण के तौर पर गांधीजी की आत्मकथा भी भेज दी है। सवाल ये है कि आखिर हकिकत क्या है?

Devendra Parashar Reported By: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: March 26, 2023 14:16 IST
तुषार गांधी और मनोज...- India TV Hindi
तुषार गांधी और मनोज सिन्हा

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि महात्मा गांधी के पास लॉ की कोई औपचारिक डिग्री नहीं थी। वह सिर्फ हाई स्कूल डिप्लोमा किए हुए थे। उनके पास यूनिवर्सिटी की कोई डिग्री नहीं थी। इस पर महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मनोज सिन्हा जो बयान दे रहे हैं उस पर जरा वह गौर करें और इतिहास को ठीक से समझें। आपको बता दें कि उपराज्यपाल विद्यार्थियों के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे और उन्हें समझाने के लिए उदाहरण दे रहे थे कि सिर्फ डिग्री होना एजुकेशन नहीं होता, एजुकेशन के असली मतलब को समझें। इसी संदर्भ में उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के पास औपचारिक तौर पर यूनिवर्सिटी की लॉ डिग्री नहीं थी लेकिन वो लॉ प्रैक्टिस के लिए क्वालिफाइड थे और कौन कहेगा कि वो शिक्षित नहीं थे? इसके बाद महात्मा गांधी के सत्य और शिक्षा के आदर्शों की भूरि भूरि प्रशंसा मनोज सिन्हा ने छात्रों को उनसे प्रेरणा लेने की नसीहत दी है।

उप राज्यपाल का बयान

उपराज्यपाल ने अपने बयान में कहा था- गांधी जी ने औपचारिक तौर पर यूनिवर्सिटी से लॉ डिग्री नहीं ली थी। इंडिया टीवी ने जब उनके इस बयान के पीछे के तथ्यों की पड़ताल की तो जानकारी सामने आई कि यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन में ऑडिट क्लास किया था लेकिन गांधी जी ने लॉ की डिग्री नहीं ली थी। इनर टेंपल में लॉ की पढ़ाई करके और उसकी परीक्षा उत्तीर्ण करके उन्होंने लॉ प्रैक्टिस की अर्हता हासिल की थी लेकिन वो सर्टिफिकेट था और सर्टिफिकेट एवं यूनिवर्सिटी डिग्री में फर्क होता है। जानकारों का कहना है कि इनर टेंपल लॉ कोर्स में कोई डिग्री नहीं देता, सिर्फ सर्टिफिकेट देता है। उपराज्यपाल ने अपने पूरे स्पीच में महात्मा गांधी की महानता के बारे में बताते हुए छात्र-छात्राओं को शिक्षा का असली मकसद समझाने की कोशिश की थी। सिर्फ डिग्री हासिल करने के बजाय शिक्षा के असली महत्व को समझाने के लिए गांधी जी सहित कई लोगों के प्रेरक प्रसंग सुनाए।

इंडिया टीवी के पास महात्मा गांधी का सर्टिफिकेट मौजूद

इनर टेंपल में लॉ से मिला महात्मा गांधी का सर्टिफिकेट

Image Source : INDIATV
इनर टेंपल में लॉ से मिला महात्मा गांधी का सर्टिफिकेट

तुषार गांधी ने भी अपने ट्वीट में माना है कि बापू ने एन्टॉयर लॉ में कोई डिग्री नहीं ली। फिर सवाल ये है कि आखिर ये विवाद क्यों? महात्मा गांधी के इनर टेंपल में लॉ से मिला सर्टिफिकेट इंडिया टीवी के पास मौजूद है और उसमें कही गई डिग्री शब्द का उल्लेख नहीं है बल्कि वह एक सर्टिफिकेट है।

तुषार गांधी का विवादों से नाता बहुत पुराना 

तुषार गांधी वैसे भी अपने बयानों के लिए चर्चित रहते हैं और विवादों से पुराना नाता रहा है। विदेशी क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा गांधी की छवि इस्तेमाल करने की अनुमति का मामला हो या एक पुस्तक में गांधी को मारने के संदर्भ में जाति विशेष को टारगेट करने का आरोप हो,तुषार चर्चित रहे हैं। कभी समाजवादी पार्टी का झंडा उठा चुके तुषार 2024 में किसी हाल में पीएम मोदी को हटाने का हुंकार भी भर चुके हैं। ताजातरीन विवाद है जब उन्होंने जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल को उनके बयानों के लिए आड़े हाथों लिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement