Friday, April 26, 2024
Advertisement

बजट 2023 पर बोले प्रधानमंत्री मोदी- ये गरीब, मिडिल क्लास के सपने पूरे करने वाला बजट

बजट 2023 पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बजट में विराट भारत की मजबूत नींव है। पीएम ने कहा कि ये अमृत काल का पहला बजट है। ये गरीब, मिडिल क्लास के सपने पूरे करने वाला बजट है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: February 01, 2023 14:42 IST

Union Budget 2023 PM Modi: बजट 2023 पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बजट में विराट भारत की मजबूत नींव है। पीएम ने कहा कि ये अमृत काल का पहला बजट है। ये गरीब, मिडिल क्लास के सपने पूरे करने वाला बजट है। पीएम मोदी ने कहा कि अमृत काल का पहला बजट विकसित भारत के निर्माण की मजबूत नींव रखेगा। यह बजट गरीब, मध्यम वर्ग, किसान सहित आकांक्षी समाज के सपनों को पूरा करेगा। 

पहली बार आई 'विश्वकर्मा' के प्रशिक्षण-सहायता से संबंधित योजना

पीएम ने कहा कि देश के लिए परंपरागत रूप से अपने हाथों से मेहनत करने वाले 'विश्वकर्मा' इस देश के निर्माता हैं। पहली बार 'विश्वकर्मा' के प्रशिक्षण और सहायता से संबंधित योजना बजट में लाई गई है। उन्होंने कहा कि शहरी से लेकर ग्रामीण महिलाओं तक, हम अपनी नारीशक्ति के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। महिला स्वयं सहायता समूह हमारी महिलाओं को नई ताकत दे रहा है।

डिजिटल कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर का दायरा बढ़ाने के लिए योजना
पीएम मोदी ने कहा कि शहरों में रहने वाली महिलाओं से लेकर गांवों में रहने वाली महिलाओं तक, रोजगार से लेकर घरों तक; सरकार ने पिछले कुछ सालों में महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इस बजट में हम डिजिटल कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर का दायरा बढ़ाने के लिए एक बड़ी योजना लेकर आए हैं।

बजट 2023 में डिजिटल एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर 
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें डिजिटल भुगतान की अपनी सफलता को लेना होगा और इसे अपने कृषि क्षेत्र में दोहराना होगा। इसी विजन के साथ हम इस साल के बजट में डिजिटल एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर लेकर आए हैं। यह बजट सस्टेनेबल डेवलपमेंट, ग्रीन ग्रोथ, ग्रीन इकोनॉमी, ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर और ग्रीन जॉब्स को नई पहचान देगा।

हमने टैक्स रेट कम करके राहत दी
पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने मध्यम वर्ग को सशक्त बनाने और जीवन को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। हमने टैक्स रेट कम किया है और उसी हिसाब से राहत दी है। बजट में हमने टेक्नोलॉजी और नई अर्थव्यवस्था पर फोकस किया है। 

ये भी पढ़ें-

सैलरी क्लास को टैक्स में बड़ी राहत, इन प्वाइंट्स से जानिए कितनी मिली छूट

बीजेपी सरकार ने पेश किया ऐसा बजट, कांग्रेस और दूसरे दिग्गज विपक्षी नेताओं ने भी कर दी तारीफ

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement