Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Budget 2023: बीजेपी सरकार ने पेश किया ऐसा बजट, कांग्रेस और दूसरे दिग्गज विपक्षी नेताओं ने भी कर दी तारीफ

जिस तरह का बजट पेश किया गया है, उस पर कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने भी तारीफ कार्ति चिदंबरम ने भी इस बजट में मध्यम वर्ग का ख्याल रखे जाने पर प्रशंसा की। वहीं जम्मू कश्मीर के दिग्गज नेता और बीजेपी सरकार के आलोचक रहे दिग्गज नेता फारुख अब्दुल्ला ने भी बजट पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 01, 2023 15:04 IST
 वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण- India TV Hindi
Image Source : PTI वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

Budget 2023: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आजादी के अमृतकाल का यानी 75वें वर्ष का यादगार बजट पेश किया। इस बजट की सबसे अहम बात यह रही कि 7 लाख तक की आय वाले लोगों को इनकम टैक्स से छूट प्रदान की गई है। वहीं 80 करोड़ लोगों को अगले एक साल तक के लिए मुफ्त अनाज की घोषणा भी की गई। इस बजट पर कई विपक्षी नेताओं की प्रतिक्रियाएं आई हैं। हालांकि जिस तरह का बजट पेश किया गया है, उस पर कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने भी तारीफ कार्ति चिदंबरम ने भी इस बजट में मध्यम वर्ग का ख्याल रखे जाने पर प्रशंसा की। वहीं जम्मू कश्मीर के दिग्गज नेता और बीजेपी सरकार के आलोचक रहे दिग्गज नेता फारुख अब्दुल्ला ने भी बजट पर  सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। जानिए क्या रही इन नेताओं की राय?

बजट पर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कही ये बात

कांग्रेस सरकार में वित्तमंत्री रहे ​पी. चिदंबरम के बेटे और दिग्गज कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने दिल्ली में बजट के समापन पर कहा कि बजट का एक बड़ा हिस्सा राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट की पुनरावृत्ति है। हालांकि उन्होंने इस बात की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस बजट में टैक्स में किसी भी तरह की कटौती का स्वागत है। लोगों के हाथ में पैसा देना अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है।

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारुख अब्दुल्ला ने ये दी प्रतिक्रिया

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने दिल्ली में बजट के समापन पर अपने कथन में कहा कि इस बजट में मध्यम वर्ग को मदद दी गई है, सबको कुछ न कुछ दिया गया है। अब्दुल्ला ने कहा कि डेढ़ घंटे तक हमने बजट सुना अब हम इस पर बात करेंगे, जब मौका आएगा। 

बजट को शशि थरूर ने भी बताया सकारात्मक

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी बजट को सकारात्मक बताया। उन्होंने कहा कि 'बजट में कुछ चीजें अच्छी थी मैं इसे पूरी तरह नकारात्मक नहीं कहूंगा।' हालांकि उन्होंने कहा कि 'अभी भी कई सवाल उठते हैं। बजट में मनरेगा का कोई जिक्र नहीं था। सरकार मजदूरों के लिए क्या करने जा रही है? बेरोजगारी, महंगाई की बात भी नहीं की गई।' 

Also Read 

चीन की दादागिरी पर अंकुश लगाएंगे भारत और अमेरिका, अजीत डोभाल ने यूएस के रक्षा अधिकारियों के साथ बनाई रणनीति

Health Education budget 2023: 25 साल में खत्म कर देंगे बच्चों की यह बीमारी, बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन का ऐलान

ये है फर्क: पाकिस्तान में रोटी के लाले, भारत और एक साल तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खिलाएगा अनाज

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement