Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चीन की दादागिरी पर अंकुश लगाएंगे भारत और अमेरिका, अजीत डोभाल ने यूएस के रक्षा अधिकारियों के साथ बनाई रणनीति

अमेरिका की उप रक्षा मंत्री डॉ.कैथलीन हिक्स ने यहां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात कर अमेरिका-भारत द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी पर चर्चा की। अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने यह जानकारी दी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 01, 2023 15:05 IST
चीन की दादागिरी पर अंकुश लगाएंगे भारत और अमेरिका- India TV Hindi
Image Source : ANI चीन की दादागिरी पर अंकुश लगाएंगे भारत और अमेरिका

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अमेरिका के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने अमेरिका की उपरक्षा मंत्री से मुलाकात की। इस दौरान हिंद प्रशांत महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए विचार विमर्श हुआ। साथ ही भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच आपसी समन्वय और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी बातचीत की गई। 

अमेरिका की उप रक्षा मंत्री डॉ.कैथलीन हिक्स ने यहां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात कर अमेरिका-भारत द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी पर चर्चा की। अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने यह जानकारी दी। पेंटागन के अनुसार, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नीतियों व उनके संचालन में समन्वय को गहरा करने और दोनों देशों के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हुई।

भारतीय दूतावास ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘दोनों ने अमेरिका-भारत रक्षा सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।’ पेंटागन के प्रवक्ता एरिक पाहोन ने बैठक के बाद एक बयान में बताया कि हिक्स ने दोहराया कि गठबंधन बनाना तथा साझेदारी करना मंत्रालय की पहली प्राथमिकता है और अमेरिकी राष्ट्रीय रक्षा रणनीति का अभिन्न अंग भी है। 

पाहोन ने बताया कि उन्होंने (हिक्स ने) क्षेत्र में भारत के नेतृत्व के लिए डोभाल का शुक्रिया अदा किया। साथ ही अमेरिका तथा भारतीय सेनाओं के बीच समन्वय को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की ताकि क्षेत्र के तेजी से बढ़ते विवादित रणनीतिक माहौल से निपटा जा सके। उन्होंने कहा, ‘दोनों ने अमेरिका और भारतीय कंपनियों के बीच अभिनव संयुक्त प्रयासों के माध्यम से द्विपक्षीय रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने के अवसरों पर भी चर्चा की जो भारत की विशिष्ट संचालन की जरूरतों के अनुरूप है।’ बैठक के ‘रीडआउट’ (जानकारी) के अनुसार, हिक्स और डोभाल ने कहा कि वे अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करने के लिए तत्पर हैं।

Also Read 

चीन की दादागिरी पर अंकुश लगाएंगे भारत और अमेरिका, अजीत डोभाल ने यूएस के रक्षा अधिकारियों के साथ बनाई रणनीति

Health Education budget 2023: 25 साल में खत्म कर देंगे बच्चों की यह बीमारी, बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन का ऐलान

ये है फर्क: पाकिस्तान में रोटी के लाले, भारत और एक साल तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खिलाएगा अनाज

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement