Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वैष्णो देवी भगदड़: मृतकों के परिजनों के मिलेगा 15 लाख रुपए मुआवजा, जांच के लिए चश्मदीदों से मांगी प्रशासन ने मदद

वैष्णो देवी में मची भगदड़ में मरने वालों के परिजनों को 15 लाख रुपए सहायता राशि दी जाएगी। वहीं, घायलों को 2 लाख रुपए मुआवजा मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 02, 2022 16:59 IST
वैष्णी देवी में मची भगदड़ में 12 लोगों की हो गई थी मौत- India TV Hindi
Image Source : PTI वैष्णी देवी में मची भगदड़ में 12 लोगों की हो गई थी मौत

Highlights

  • हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई थी
  • 5 लाख रुपए अतिरिक्त मुआवजा देने की घोषणा की
  • घायल हुए लोगों को 2 लाख रुपए सहायता राशि मिलेगी

जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मच गई थी। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गई थी। अब जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए अतिरिक्त मुआवजा देने की घोषणा की है। इससे पहले मनोज सिन्हा ने वैष्णो देवी में मची भगदड़ में मरने वालों के परिजनों को 10 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की थी। घटना में घायल हुए लोगों को 2 लाख रुपए सहायता राशि मिलेगी।

माता वैष्णो देवी श्राईन बोर्ड की हाई-लेवल मीटिंग के बाद मनोज सिन्हा ने वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में अतिरिक्त मुआवजा देने का ऐलान किया है। बता दें, हादसे में 12 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें से 2 महिलाएं थीं। एक चश्मदीद ने घटना के दौरान का दर्दनाक मंजर बयां किया है। चश्मदीद ने न्यूज़ एजेंसी ANI को बताया था, 'मेरे साथ दो लोग थे। इसमें एक की मौत हो गई है जबकि दूसरे की हड्डी टूट गई है। उन्हें करीब एक घंटे बाद होश आया तो उनका फोन लगा और उनसे बात हो पाई। मैं उस दौरान मौके पर ही था। मेरे साथ मेरी पत्नी भी मौजूद थीं। ऊपर से शवों को नीचे लाने का प्रयास किया जा रहा है। दरअसल माता वैष्णो देवी भवन क्षेत्र में कुछ लोग दर्शन करके वहीं रुक गए, जिसके बाद वहां बहुत सारे लोग इकट्ठा हो गए।'

चश्मदीद ने आगे बताया, 'लोगों के इकट्ठा होने से भवन क्षेत्र में मास गैदरिंग हो गई थी और लोगों को निकलने की जगह भी नहीं मिल पा रही थी।' जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से जारी एक आदेश में, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने कहा कि इस दुखद घटना के कारणों का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। अब जम्मू के डिविजनल कमिश्नर ने भगदड़ की घटना को लेकर एक नोटिस जारी किया है। 

इसमें कहा गया, 'कोई भी व्यक्ति जो कोई तथ्य, कथन, साक्ष्य प्रस्तुत करना चाहता है, उसे साझा कर सकता है। कोई भी व्यक्ति जो व्यक्तिगत रूप से मिलना चाहता है, वह 5 जनवरी को व्यक्तिगत रूप से जांच समिति के समक्ष उपस्थित हो सकता है।' घटना के बाद श्राइन बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा था और इसी को ध्यान में रखते हुए सबको एक हाथ भवन परिसर में प्रवेश भी नहीं करने दिया जा रहा था। ऐसा भी सामने आया कि दो समूहों के बीच बाहर निकलने को लेकर झगड़ा भी हो गया था। फिलहाल ये जांच का विषय है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement