Monday, April 29, 2024
Advertisement

Weather Update: हिमाचल-कश्मीर में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, इन राज्यों में पड़ेगा घना कोहरा; जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

देश के कई राज्यों में कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की सर्दी के बीच बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, हरियाणा-पंजाब समेत कई राज्यों में घना कोहरा छाया रहेगा।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 21, 2023 7:21 IST
कंपा देने वाली सर्दी- India TV Hindi
Image Source : PTI कंपा देने वाली सर्दी

Weather Update Today: पहाड़ी राज्यों में एक ओर जहां हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है वहीं, उत्तर भारत के कई स्थानों पर घना कोहरा पड़ रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से, उत्तर पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बिहार में न्यूनतम तापमान 4 से 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां पर अगले 24 घंटे के दौरान भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा।  मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी यूपी, दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-12 डिग्री सेल्सियस के बीच है। 

इन राज्यों में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 22-24 दिसंबर के दौरान अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब में भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश हो सकती है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। हिमाचल के कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे है। वहीं जम्मू-कश्मीर में भी तापमान शून्य से 3-7 डिग्री के नीचे तक दर्ज किया जा रहा है। 

 

यहां पर पड़ेगा घना कोहरा

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले चार दिनों तक सुबह में घना कोहरा छाया रहने की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश में भी हल्का या मध्यम स्तर का कोहरा पड़ेगा। 

सर्दी से मिलेगी थोड़ी राहत

मौसम विभाग ने बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान देश भर के मौसम में कोई खास बदलाव नहीं देखा जाएगा। अगले तीन दिनों में उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमानों में 2-3℃ की वृद्धि की संभावना है। यानी उत्तर भारत के लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है।

दिल्ली में कैसा रहेगा

दिल्ली-एनसीआर में भी ठंड बढ़ गई है। दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में दिन के समय में भी गलन का एहसास हो रहा है। दिल्ली में आज मौसम सामान्य रहेगा। दिल्ली का अधिकतम तापमान बुधवार को 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और वायु गुणवत्ता अब भी ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है।  

यहां देखे मौसम के सभी अपडेट्स- मौसम का हाल

राजस्थान में कंपा देने वाली सर्दी 

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में बुधवार को न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई जबकि कुछ हिस्सों में कंपा देने वाली सर्दी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा। उन्होंने बताया कि सीकर में बीती रात का तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  

 मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार, एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 22 दिसंबर को राज्य के कुछ भागों में बादल छाए रहने की संभावना है। केंद्र ने बताया कि इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है और शेष भागों में बारिश की संभावना काफी कम है। वहीं, 23-24 दिसंबर से न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट होने व राज्य के अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement