Friday, June 14, 2024
Advertisement

हरियाणा में 48 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, IMD ने 5 राज्यों में जताया बारिश का अनुमान

गुजरात के कुछ हिस्सों में भी लोगों को प्रचंड गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा के सिरसा में मंगलवार को पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और यह देश में सबसे गर्म स्थान रहा।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 21, 2024 23:28 IST
हरियाणा में 48 डिग्री के करीब पहुंचा पारा - India TV Hindi
Image Source : PTI हरियाणा में 48 डिग्री के करीब पहुंचा पारा

नई दिल्लीः दिल्ली समेत सात राज्यों में गर्मी का सितम मंगलवार को भी जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के सिरसा में अधितम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जोकि देश में सबसे गर्म स्थान रहा। वहीं, राजस्थान के पिलानी में 47.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जबकि पंजाब भटिंठा और यूपी के आगरा में 46.6 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। इसके अलावा मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में तापमान 42 से 45 डिग्री तक दर्ज किया जा रहा है।

यहां पड़ रही है भीषण गर्मी

मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम कार्यालय ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जिससे दैनिक जीवन प्रभावित हुआ और कई लोगों ने दोपहर में घर के अंदर ही रहना पसंद किया। 

दिल्ली में भीषण पड़ रही है। यहां पर बुधवार को भी लू चलेगी। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की अधिकतम मांग मंगलवार दोपहर 7,717 मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, क्योंकि घरों और कार्यालयों में एयर कंडीशनर का उपयोग बढ़ गया। उन्होंने बताया कि बिजली की मांग के 8,000 मेगावाट से अधिक हो जाने का अनुमान है, जो इस गर्मी में लगभग 8,200 मेगावाट तक पहुंच जाएगी।  कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी ने बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित किया है।  

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और कराईकल में 23 मई तक भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान 115.5-204.5 मिलीमीटर तक पानी गिर सकता है। इन राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। 

इनपुट- भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement