Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Weather News: झारखंड के कई जिलों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया 'रेड अलर्ट'

Weather News: रांची स्थित मौसम विभाग के प्रमुख अभिषेक आनंद ने बताया कि लो प्रेशर एरिया के डीप डिप्रेशन में बदलने से मॉनसून ज्यादा सक्रिय हुआ है। इस कारण झारखंड के कई जिलों में बारिश तबाही मचा सकती है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 20, 2022 7:25 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • लो प्रेशर एरिया के डीप डिप्रेशन में बदलने से मॉनसून ज्यादा सक्रिय हुआ है
  • तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश
  • लोगों को इसे लेकर सतर्क रहने की दी गई सलाह

Weather News: झारखंड के सरायकेला-खरसांवा, पश्चिमी एवं पूर्वी सिंहभूम जिलों समेत अनेक इलाकों में अगले 48 घंटों के लिए भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के इन जिलों समेत अनेक अन्य इलाकों में इस दौरान 70 से 200 मिमी तक वर्षा होने की संभावना है। 

ज्यादा सक्रिय हुआ मॉनसून

रांची स्थित मौसम विभाग के प्रमुख अभिषेक आनंद ने बताया कि लो प्रेशर एरिया के डीप डिप्रेशन में बदलने से मॉनसून ज्यादा सक्रिय हुआ है। इस कारण झारखंड के कई जिलों में आज यानी 20 अगस्‍त को बारिश तबाही मचा सकती है। झारखंड के चतरा, पूर्वी सिंहभूम और कोडरमा जिलों में अगले कुछ घंटे में जोरदार बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी और हवाओं की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। इसके लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। लोगों को इसे लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

कई जिलों में वज्रपात की आशंका

उन्होंने कहा कि इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। मौसम केंद्र के मुताबिक पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसांवा, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज में कहीं-कहीं 45 -65 किलोमीटर की गति से हवा चल सकती है। अन्‍य भागों में 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। कई जगहों पर गर्जन के साथ वज्रपात होने की आशंका है।

तापमान में 4 से 5 डिग्री तक गिरावट की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना से अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है। अभिषेक आनंद ने बताया कि सिस्टम के प्रभाव से उत्तरी छोटानागपुर को छोड़ रांची समेत राज्य के कई अन्य हिस्से में शुक्रवार सुबह से ही हल्की से मध्यम दर्जे की और कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई। शाम के बाद सिस्टम के मजबूत रहने की वजह से रांची समेत अन्य इलाके में रात में भी बारिश होती रही। वहीं कोल्हान समेत पलामू प्रमंडल में भी देर रात तक कहीं-कहीं भारी बारिश हुई। संतालपरगना में भी बारिश हुई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement