Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Weather Update: उत्तर से दक्षिण तक बरस रहे हैें बादल, जानिए कहां से विदा होने वाला है मानसून, ऐसा रहेगा आपके शहर का मौसम

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 19, 2022 10:47 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weather Update

Highlights

  • देश के कई इलाकों में अभी भी मानसून सक्रिय
  • तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना

Weather Update: देश के कई इलाकों में अभी भी मानसून सक्रिय है। यूपी के पूर्वी हिस्से में लगातार बारिश हो रही है। वहीं गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़ व आसपास के एरिया में जारेदार बारशि तीन दिनों से रूक रूककर हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं मानसून की ट्रफ अब राजस्थान के गंगानगर के अलावा हरियाणा में हिसार, यूपी में बरेली, गोरखपुर, फिर दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी की ओर जा रही है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी पूर्वी यूपी व आसपास का एरिया बना हुआ है। इस कारण यूपी, झार,खंड व कोलकाता में बारिश के आसार बढ़ गए हैं। 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली की बात की जाए तो राजधानी दिल्ली में आज 19 सितंबर को बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना कम है। वहीं अगर तापमान की बात की जाए तो न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 19 से 22 सितंबर तक बादल छाए रहेंगे। वहीं तापमान में कमी आ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में एंटी साइक्लोनिक प्रवाह के कारण अगले 5 दिनों के दौरान ,पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान, चंडीगढ़ और दिल्ली में कम बारिश के आसार हैं। वहीं 3 दिनों के दौरान उत्तरी पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण पश्चिमी मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही है। 

क्या है मानसून की स्थिति?

मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पूर्वी यूपी और आसपास का क्षेत्र में बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी मध्य व उससे लगे उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। जो समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर हाइट तक फैला हुआ हैै। इसके प्रभाव से 20 सितंबर तक ओडिशा व पश्चिम बंगाल तट के पास उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। एक ट्रफ रेखा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से निचले स्तर पर मन्नार की खाड़ी तक फैली हुई है। 

इन राज्यों में है बारिश की संभावना

अगले 24 घंटों की अवधि के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी हो सकती है। मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और उत्तरी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, यूपी, शेष पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, दक्षिण गुजरात, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह व तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हाक सकती है। मध्यप्रदेश, केरल, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश व दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement