Friday, June 21, 2024
Advertisement

आज कैसा रहेगा दिल्ली-NCR का मौसम? जानिए कब आएगा मानसून और जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

पिछले कई दिनों तक अच्छा मौसम रहने के बाद अब इसमें परिवर्तन आएगा। रविवार को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन आज ऐसी संभावना कम ही नजर आ रही है।

Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: June 05, 2023 8:37 IST
Weather News- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली में आज तापमान में बढ़ोतरी की संभावना

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब सुहाने मौसम का दौर गुजर गया है। मई के महीने में खूब बारिश हुई और यह एहसास ही नहीं होने दिया कि गर्मी आ चुकी है। जन के शुरूआती दिन भी कुछ ऐसे ही रहे। लेकिन अब गर्मी की शुरुआत होगी।  भारतीय मौसम विभाग की मानें तो आज यानि कि 5 जून को तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। IMD की रिपोर्ट में बताया गया कि 5-6 जून को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

अभी केरल भी नहीं पहुंचा मानसून 

वहीं अगर मानसून की बात करें तो इस बार मानसून धीमी गति से चल रहा है। अभी तक मानसून केरल समेत अन्य तटीय इलाकों में भी नहीं पहुंचा है। मौसम विभाग ने केरल में मानसून 4 जून को पहुंचने की उम्मीद जताई थी, जो अभी तक भी नहीं पहुंचा है। जिससे साफ हो जाता है कि इस बार मानसून काफी लेट है। हालांकि मौसम विभाग बंगाल की खाड़ी में मानसूनी गतिविधियों पर नजर रख रहा है। माना जा रहा है कि अगले दो-तीन दिन के भीतर स्थिति साफ हो जाएगी।

बिहार और बंगाल में चलेगी लू 

IMD ने बिहार, झारखंड और बंगाल के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबकि, 4 जून से 8 जून तक बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में 8 जून तक हीटवेव की स्थिति संभावना जताई गई है। इसके साथ ही IMD ने 6 जून को केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। वहीं मौसम विभाग ने समुद्र में जाने वाले मछुआरों के लिए भी अगले 5 दिनों के लिए सचेत रहने को कहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement