Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में छाया रहेगा घना कोहरा, IMD ने जारी की चेतावनी

IMD ने रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अगले पांच दिन उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है, जबकि अगले तीन दिन क्षेत्र में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 20, 2024 6:26 IST
Delhi, Winter, imd- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में छाया रहेगा घना कोहरा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भी शीतलहर की चपेट में रही और दिन में अधिकतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसमी औसत से पांच डिग्री कम है, जबकि सुबह न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस था, जो औसत से एक डिग्री कम है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि घना से बहुत घना कोहरा और ठंड से गंभीर ठंड का दिन होने की संभावना है।

अगले पांच दिन उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति

IMD ने रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अगले पांच दिन उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है, जबकि अगले तीन दिन क्षेत्र में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने की संभावना है। विभाग ने बताया कि चूंकि समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 130-140 नॉट की गति से जेट स्ट्रीम हवाएं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्रचलित हैं, इससे "ठंडी हवाएं बन रही हैं और उत्तर भारत में शीत लहर/ठंडे दिन की स्थिति बढ़ रही है"। जेट स्ट्रीम की इसी तरह की तीव्रता अगले तीन-चार दिन जारी रहने की संभावना है"।

उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में शनिवार को घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी

इसके साथ ही आईएमडी ने उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में शनिवार को घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार, प्रदेश के बागपत, मुज्जफरनगर, मेरठ, बिजनौर, मुरादाबाद, हापुड़, संभाल, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी और गोंडा हैं। इसके साथ ही अन्य 28 जिलों के लिए घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट वहीं 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

उत्तरी राजस्थान और दक्षिण हरियाणा में तापमान गिरा

आईएमडी ने कहा कि उत्तरी राजस्थान और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान दो से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच और पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तथा राजस्थान और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में छह से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच है। आईएमडी ने कहा, "यह दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस नीचे है। आज, बीकानेर (पश्चिमी राजस्थान) और कानपुर (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement