Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली समेत कई राज्यों में बढ़ी ठिठुरन, कश्मीर में जम गया डल झील का पानी, जानें मौसम का ताजा अपडेट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान कई राज्यों में घना कोहरा और कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। कश्मीर घाटी में तापमाम माइनस के नीचे दर्ज किया जा रहा है। झील और तालाबों का पानी जम गया है।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: January 02, 2024 23:18 IST
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी

नई दिल्लीः उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में मंगलवार को भी कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा और घने कोहरे की वजह से ट्रेनों के परिचालन तथा वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित रही। वहीं, कश्मीर घाटी में शीत लहर के प्रकोप के साथ न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है और श्रीनगर की डल झील समेत जलाशयों में पानी जम गया है। राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को मंगलवार की सुबह तेज सर्द हवाओं का सामना करना पड़ा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली में बुधवार को कैसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली के कुछ इलाकों में घना से मध्यम कोहरा छाया रहा। भारतीय रेलवे के अनुसार, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें एक से छह घंटे तक विलंबित हुईं। आईएमडी ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक हल्के से मध्यम कोहरे की स्थिति का पूर्वानुमान लगाया है। आईएमडी ने बुधवार को आसमान मुख्यतः साफ रहने और सुबह में हल्का कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान जताया है। बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और नौ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

राजस्थान का मौसम

वहीं, राजस्थान के कई हिस्सों में सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही। जयपुर हवाईअड्डे पर दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई। रेगिस्तानी राज्य के कुछ हिस्सों में ठंड की स्थिति बनी रही और सीकर में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि फलौदी में 4.8 डिग्री, करौली में 5.2 डिग्री, जैसलमेर में 5.4 डिग्री, पिलानी में 5.7 डिग्री, सिरोही में छह डिग्री और धौलपुर में 6.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। जयपुर में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा।

पंजाब का मौसम

पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटियाला में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, अमृतसर में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में आठ डिग्री सेल्सियस और फरीदकोट में 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा का मौसम

हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि करनाल में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार सुबह दोनों राज्यों में कई स्थानों पर कोहरा छाया रहा। पिछले सप्ताह क्षेत्र में ज्यादातर इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाया हुआ था। पिछले दो दिनों के दौरान क्षेत्र के अधिकतम तापमान में भी भारी गिरावट देखी गई है।

जम गई डल झील

वहीं, कश्मीर घाटी में सोमवार रात न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा, जो शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। हाउसबोट में रहने वाले झील के लोगों को अपनी नावों को किनारे की ओर घुमाते समय बर्फ की परत को तोड़ने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। अत्यधिक शीत लहर की स्थिति के कारण कश्मीर के कई इलाकों में जल आपूर्ति के पाइप जम गए हैं। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कश्मीर वर्तमान में 'चिल्लई-कलां' की चपेट में है। यह 40 दिनों की भीषण सर्दी की अवधि है। इस दौरान क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान बेहद नीचे चला जाता है, जिससे प्रसिद्ध डल झील सहित जलाशय में पानी जम जाता है। घाटी के कई हिस्से इस स्थिति का सामना करते हैं। इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और ऊंचाई वाले इलाके में भारी बर्फवारी भी होती है। चिल्लाई-कलां 31 जनवरी को खत्म होगा।

यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा और राज्य के एक या दो हिस्सों में घना से लेकर बहुत घना कोहरा छाया रहा। लखनऊ में मौसम कार्यालय ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर और राज्य के पश्चिमी भाग में एक या दो स्थानों पर शीत लहर की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक कानपुर, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, अयोध्या, लखनऊ, आगरा और मेरठ मंडलों सहित अन्य मंडलों में दिन का तापमान सामान्य सीमा से काफी नीचे रहा। शाहजहांपुर में 5.2 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, जबकि बांदा में 22.6 डिग्री सेल्सियस के साथ अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement