Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Weather Update : दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश का अनुमान, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather Update :मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के मद्देनजर तहत प्रशासन से वहां भारी से बहुत भारी बारिश के लिए तैयार रहने को कहा गया है। 

Written By: Niraj Kumar
Published on: July 05, 2022 13:25 IST
Representational Picture- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Picture

Highlights

  • एमपी के 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट
  • महाराष्ट्र में भारी बारिश

Weather Update : मॉनसून (Monsoon) ने देश की राजधानी समेत आसपास के पूरे इलाके को अपनी जद में ले लिया है। दिल्ली-उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आज भी बारिश (Rain) के आसार है। मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक राजधानी दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी होगी। वहीं राजधानी का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

एमपी के 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के मद्देनजर तहत प्रशासन से वहां भारी से बहुत भारी बारिश के लिए तैयार रहने को कहा गया है।  आईएमडी ने दो यलो अलर्ट भी जारी किए हैं। इनमें से एक में खंडवा, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी गई है, जबकि दूसरे में इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर सहित 10 संभागों में अलग-अलग जगहों पर बिजली चमकने के साथ बारिश होने का अनुमान जताया गया है।  जबलपुर, बालाघाट, मंडला, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह और छतरपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। । राज्य में अब तक सामान्य से 11 प्रतिशत कम बारिश हुई है। एक जून से चार जुलाई के बीच 147.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि इस अवधि में सामान्य औसत 164.7 मिली मीटर है।

उत्तराखंड, यूपी, जम्मू और जयपुर के मौसम का हाल

उत्तराखंड के देहरादून में भी बारिश के आसार हैं। देहरादून का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहनेवाला है। वहीं जयपुर में भी आंधी तूफान के साथ बारिश के आसार हैं। उधर जम्मू में भी बारिश के आसार हैं। यहां न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहनेवाला है। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज हल्के बादल छाए रहेंगे। यहां न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा। 

महाराष्ट्र में भारी बारिश

पांच दिन के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किये जाने के बाद महाराष्ट्र के कोंकण में राष्ट्रीय एनडीआरए की दो टीमों को तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की एक टीम को रत्नागिरी जिले के चिपलून में जबकि दूसरी टीम को रायगढ़ जिले के महाड में तैनात किया गया है । मौसम विभाग ने चार जुलाई से आठ जुलाई के बीच अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किये हैं । विभाग ने मुंबई और ठाणे जिलों के लिए अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। कल देर रात से वहां रुक-रुककर तेज बारिश हो रही है जिससे कई इलाकों में पानी भरने की खबर है। वहीं अगले दो दिनों के लिए पालघर जिले के लिए येलो अलर्ट और उसके बाद तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। 

इनपुट-एजेंसी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement