Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Weather Update: बारिश से कहीं राहत, कहीं आफत, जानिए हिमाचल से एमपी तक कैसा है मानसून का मिजाज

Weather Update:हिमाचल प्रदेश के चंबा, कुल्लू, सोलन में बारिश ने कहर ढाया है। इसी बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि राजस्थान में आगामी 5 दिनों में जमकर बारिश होगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 12, 2022 10:44 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weather Update

Highlights

  • राजस्थान के कई इलाकों में बरसा पानी
  • हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से ढह गए घर
  • एमपी के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: देश के कई हिस्सों में मानसून मेहरबान है। राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, एमपी जैसे राज्यों में बारिश से हालात बुरे हैं। एमपी में बारिश से उज्जैन में चंबल नदी उफान पर है। वहीं हिमाचल प्रदेश के चंबा, कुल्लू, सोलन में बारिश ने कहर ढाया है। इसी बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि राजस्थान में आगामी 5 दिनों में जमकर बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर, बीकानेर, अजमेर डिविजन, जयपुर, भरतपुर में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के इन क्षेत्रों में भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।  

राजस्थान के कई इलाकों में बरसा पानी

राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। राज्य के बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ए डुंगरपुर, झालावाड़, उदयपुर और सिरोही जिले में  भारी बारिश के समाचार हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान बंगसवारा में सबसे ज्यादा 201 मिमी वर्षा हुई। जयपुर स्थि​त मौसम केंद्र के अनुसार सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक चित्तौड़गढ़ में 37 मिमी, उदयपुर में 16 मिमी, कोटा में 6.5 मिमी, डुंगरपुर में 5.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम केंद्र ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात होने के आसार हैं। 

वहीं राजस्थान के कई हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। पश्चिम राजस्थान यानी थार मरुस्थल के कुछ इलाकों में 12 अगस्त, 13 और 15 अगस्त को मध्यम बरसात हो सकती है। दरअसल, 13 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य में 15 अगस्त से बारिश के बढ़ने के आसार हैं। 

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से ढह गए घर

हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का दौर जारी है। बारिश के बीच कुल्लू में बादल फटने से लैंडस्लाइड की घटना हुई। साथ ही कई घर ढह गए। सोलन, चंबा में भी बारिश ने आफत पैदा कर दी है। मौसम विभाग ने 14 से 16 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। वहीं 14 अगस्त के आसपास शमला, मंडी, कुल्लू, कांगड़ा, चंबा, सिरमौर, सोलन, बिलासपुर, हमीरपुर क्षेत्रों में मीडियम से हैवी रैन की संभावना है। ये बारिश अगले 3 या 4 दिनों तक बढ़ेगी।  अधिकारियों ने लोगों से बारिश के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है। 

एमपी के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

उधर, मध्यप्रदेश में भी मानसूनी बारिश का दौर जारी है। यहां अधिकांश हिस्सों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश के कारा आम जनजीवन अस्त—व्यस्त हो गया है। इंदौर में तो तेज बारिश का आलम यह रहा कि सड़कों पर वाहन तक बहने लगे। ऐसे वीडियो भी वायरल हुए हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने एमपी के इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम यानी होशंगाबाद व जबलपुर संभागों के कई जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर मूसलाधार बारिश होने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में बढ़ा यमुना का जलस्तर, निचले इलाके खाली करने के निर्देश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घने काले बादल, हल्की बारिश और 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वालीं हवाओं ने मौसम को सुहावना बना दिया। शनिवार से कुछ दिन तक शहर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। दिल्ली और उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में पिछले कुछ दिन में कुछ खास बारिश नहीं हुई है, क्योंकि मानसून ट्रफ (कम दबाव वाला क्षेत्र) देश के मध्य हिस्से में व्याप्त है। इसी बीच दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। इस कारण निचले इलाकों को खाली करने के निर्देश दिए गए हैं। हथिनी कुंड से डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का जलस्तर बढ़ा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement