Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Weather Update: बारिश से कहीं राहत, कहीं आफत, अगले 24 घंटों में कहां बरसेगा मानसून, जानिए अपने शहर का मौसम

Weather Update: अगले 24 घंटों के दौरान, देश के कई राज्यों में बारिश के आसार हैं। उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, यूपी सहित कई राज्यों में बारिश हो सकती है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 01, 2022 10:16 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weather Update

Highlights

  • यूपी से पंजाब तक उत्तर भारत पर मानसून मेहरबान
  • दिल्ली में आज भी हल्की बारिश के आसार, जम्मू-कश्मीर में बाढ़ से आफत
  • बिहार में 3 अगस्त तक , उत्तराखंड में 2 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान

Weather Update: उत्तर भारत के कई स्थानों पर देरी से ही सही, लेकिन मानसून बरसने लगा है। वहीं जम्मू कश्मीर के अलावा और हिमाचल और उत्तराखंड के कुछ पहाड़ी इलाकों में बारिश ने आफत पैदा कर दी है। कहीं लैंडस्लाइड की खबरें मिल रही हैं, तो कहीं नदियां उफान पर होने से सेना की मदद लेना पड़ी है। इसी बीच यूपी से पंजाब तक कई उत्तरी राज्यों में अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 4 से 5 दिनों के दौराना खेती का जो बेल्ट है, उन इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान, देश के कई राज्यों में बारिश के आसार हैं। उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, यूपी सहित कई राज्यों में बारिश हो सकती है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी बारिश के कारण मौसम सुहावना हो गया है। बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आई है और उमस से राहत मिली है। 

दिल्ली में आज भी हल्की बारिश के आसार, इन राज्यों में 2 अगस्त तक होगी बरसात

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में आज 1 अगस्त को भी हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं न्यूनतम तापमान 24 और अधिकतम 32 सेल्सियस के आसपास रहेगा। उत्तराखंड में 2 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है। वहीं जम्मू कश्मीर में एक अगस्त और यूपी के पूर्वी हिस्से में 2 अगस्त तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा कर्नाटक, तमिलनाडु व पुडुचेरी में भी 4 अगस्त तक बारिश होने के आसार हैं। देश केअहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, जयपुर, मुंबई, लखनऊ, गाजियाबाद, जम्मू, पटना जैसे शहरों में तापमान अधिकतम 32 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियमस के आसपास बना रहा।

यूपी: राजधानी लखनऊ में आज बारिश का पूर्वानुमान

उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुई बारिश फसलों के लिए काफी फायदेमंद है। यूपी के अलग अलग इलाकों में बारिश की एक्टिविटीज देखने को मिल रही है। यूपी राजधानी लखनऊ में भी आज बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है।

बिहार के इन जिलों में 3 अगस्त तक लगातार बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में तीन अगस्त तक लगातार बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटे में उत्तरी बिहार और दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में अच्छी बारिश के आसार हैं। बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, शिवहर,अररिया, किशनगंज,मधेपुरा और सहरसा जिलों में भी अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है।

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ से आफत

पुंछ में भारी बारिश से पुलस्त नदी में आई बाढ़ में फंसे 26 लोगों को सेना और एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित निकाला। कई इलाकों में खेतों को नुकसान पहुंचा है। इस दौरान मक्की की फसल भी बह गई।

यहां हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी

मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, ​हरियाणा, यूपी, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, एमपी के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। वहीं कर्नाटक कें आंतरिक हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र व अंडमान निकोबार, दिल्ली, बिहार, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, तेलंगाना, कोंकण व गोवा, तमिलनाडु, केरल व लक्षद्वीप, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश, लद्दाख, तटीय आंध्र प्रदेश, राजस्थान के अलग अलग ​इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement