Friday, April 19, 2024
Advertisement

पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी से बढ़ी टेंशन, मैदानी इलाकों में तेज हवा से लौटी ठंड, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

पहड़ाों में हो रही बारिश और बर्फबारी का असर आज मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। दिल्ली-एनसीआर, बिहार-यूपी के साथ कई राज्यों में तेज हवा ने ठंड एक बार फिर से बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने ये अलर्ट जारी किया है, जानिए।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 13, 2023 8:48 IST
weather change- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम का बदला मिजाज

Weather Update : दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर से करवट बदल रहा है। सोमवार की सुबह से तेज हवा के झोंकों ने ठंड बढ़ा दी है। दिन में जहां. कुछ राज्यों में फरवरी माह में ही गर्मी का एहसास होने लगा है, वहीं पहाड़ों में हो रही बारिश और बर्फबारी से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अब ठंड अपने अंतिम चरण में है और चार-पांच दिनों के बाद ठंड की विदाई हो जाएगी।  विभाग ने बताया है कि अगले पांच दिनों तक ज्यादातर राज्यों में मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं आएगा लेकिन पहाड़ी राज्यों में बारिश जारी रहेगी।  आईएमडी ने अरुणाचल प्रदेश में 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया है और इस दौरान आंधी-तूफान की भी संभावना है। 

बदला-बदला दिखेगा मौसम का अंदाज

पिछले 24 घंटे में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई है जिससे मैदानी इलाकों मे भी चल रही हवा में ठंडापन देखा जा रहा है।  मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में नया पश्चिमी विक्षोभ  14 फरवरी से दस्तक देने वाला है, जिसकी वजह से मौसम में एक बार फिर बदलाव आएगा। आईएमडी की मानें तो 15 और 16 फरवरी को कश्मीर, लद्दाख, गिलकित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है। वहीं 13 से 16 फरवरी तक अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी राज्यों में 13 और 14 फरवरी के बीच मौसम में बदलाव दिखेगा और तेज  हवाएं चलेंगी। 

हिमाचल में रविवार को भी हुई बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कुल्लू, लाहौल एवं स्पीति, किन्नौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई, जबकि राज्य के मध्य और निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कोठी में 20 सेंटीमीटर, कल्पा में 17.5 सेंटीमीटर, गोंडला में 13.5 सेंटीमीटर, केलांग, कुकुमसेरी और खदराला में पांच-पांच सेंटीमीटर, मनाली में दो सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। इसके साथ ही शिमला के उपनगर कुफरी में भी हिमपात हुआ। बर्फबारी के कारण तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 196 सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है। 

ये भी पढ़ें- Arshad Madani के बिगड़े बोल, जमीयत के मंच से कहा, 'शिव-राम नहीं थे तब किसे पूजते थे, आदम ही सबका पूर्वज'  

दिल्ली-एनसीआर, बिहार-यूपी में बदला मौसम 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी)  ने सोमवार को 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही आसमान मुख्यत: साफ रहने का अनुमान जताया है। सोमवार की सुबह तेज हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ा दी है। इसके साथ ही बिहार-यूपी में भी मौसम बदला-बदला सा दिखा। सोमवार की सुबह हवा में ठंडक रही और हवा की गति भी तेज रही। अगले दो दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है। 15 फरवरी के बाद मौसम में बदलाव दिखेगा। 

ये भी पढ़ें:
राहुल गांधी अपने भाषण पर फिर घिरे, लोकसभा सचिवालय ने दिया नोटिस, इतनी तारीख तक देना होगा जवाब

प्रधानमंत्री मोदी आज बेंगलुरु में करेंगे 'एयरो इंडिया 2023' का उद्घाटन, जानें क्या है इसकी अहमियत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement