Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PM Modi's gifts on Auction: पीएम मोदी क्यों बेच रहे खुद को मिले 1200 से अधिक उपहार, इस पैसे का क्या करेंगे?

PM Modi's gifts on Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले करीब 1200 उपहारों की नीलामी की जा रही है। इसके लिए विशेष दिन का चुनाव किया गया है। 17 सितंबर को पीएम मोदी का जन्मदिन है। इसी दिन इन उपहारों की नीलामी शुरू की जाएगी।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: September 11, 2022 16:16 IST
PM Modis Gifts- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Modis Gifts

Highlights

  • दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक उपहारों की नीलामी
  • टीशर्ट से लेकर खेल के सामान, प्रतिमाएं और पेटिंग किए जाएंगे नीलाम
  • अर्जित आय को गरीबों की शिक्षा, कन्याओं की शादी, बुजुर्गों और मरीजों पर करेंगे खर्च

PM Modi's  gifts on Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले करीब 1200 उपहारों की नीलामी की जा रही है। इसके लिए विशेष दिन का चुनाव किया गया है। 17 सितंबर को पीएम मोदी का जन्मदिन है। इसी दिन इन उपहारों की नीलामी शुरू की जाएगी। खास बात यह है कि पीएम के जन्मदिन से इन उपहारों की नीलामी शुरू होने के बाद महात्मागांधी की जयंती दो अक्टूबर तक यह जारी रहेगी। पीएम मोदी को मिले इन उपहारों की कीमत लाखों में होगी। अब आपके मन में सवाल होगा कि प्रधानमंत्री उपहारों की बिक्री से मिले पैसों का क्या करेंगे। आइए हम आपको इसके पीछे की पूरी वजह बताते हैं।

ऐसा पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री अपने आप को मिले उपहारों की बिक्री करवा रहे हों। इससे पहले भी वह कई बार ऐसा कर चुके हैं। यहां तक कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो भी विभिन्न जगहों से मिले बेशकीमती उपहारों को बेच देते थे। इसके बाद इन उपहारों से अर्जित आय को गरीबों की शिक्षा, कन्याओं की शादी और असहाय मरीजों के इलाज में आने वाले खर्च में अदा कर देते थे। 

100 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक के उपहार

पीएम मोदी जिन 1200 उपहारों की बिक्री करवा रहे हैं, उसकी आरंभिक कीमत 100 रुपये से 10 लाख रुपये तक रखी गई है। इनमें एक टीशर्ट की कीमत 10 लाख रुपये है, जिसे पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मनीष नरवाल का हस्ताक्षर है। कॉमनवेल्थ खेल में भाग ले चुके खिलाड़ियों की टीशर्ट, बाक्सिंग, ग्लव्स, गोल्ड मेडलिस्ट भावना पटेल से मिला टेबल-टेनिस इत्यादि है। इन सब की कीमत पांच लाख रुपये तक है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की निगरानी में इसकी बिक्री की जाएगी। 

Auction these Gifts

Image Source : INDIA TV
Auction these Gifts

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में लगेगी प्रदर्शनी
इन उपहारों की बिक्री के लिए राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसे ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकेगा। पीएम मोदी को यह उपहार खिलाड़ियों, विभिन्न राष्ट्रों के प्रतिनिधियों, व्यापारियों, सामाजिक और राजनैतिक लोगों व अधिकारियों से मिले हैं। 

सीएम योगी का दिया उपहार भी बेचेंगे मोदी
उपहारों की बिक्री में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा पीएम मोदी को दी गई गणे भगवान की प्रतिमा भी शामिल है, जिसे पीएम मोदी नीलाम करेंगे। साथ ही हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिला रुद्राक्षयुक्त त्रिशूल भी शामिल है। इसके अतिरिक्त कॉमनवेल्थ में कांस्य जीतने वाली अनुरानी का भाला भी है। इसकी शुरुआती कीमत ढाई लाख है। इससे पहले स्वर्णपदक विजेता नीरज चोपड़ा का भाला डेढ़ करोड़ रुपये में नीलाम हो चुका है। इस बार नीलामी के लिए महात्मागांधी और सुभाषचंद्र बोस की तस्वीर, प्रतिमा, विभिन्न तरह की पेंटिंग, नेशनल पीपुल्स वॉर मेमोरियल का मॉडल इत्यादि है। इसकी आरंभिक कीमत पांच लाख रुपये रखी गई है। 

यहां खर्च होंगे नीलामी में मिले पैसे
प्रधानमंत्री मोदी हमेशा की तरह नीलामी से मिले पैसों को गरीब छात्रों की पढ़ाई व कन्याओं की शादी, दिव्यांगों के सशक्तीकरण, विधवा, बुजुर्ग की सहायता और मरीजों के इलाज पर खर्च करेंगे। वह अपने वेतन का भी काफी हिस्सा इन्हीं सब प्रयोजनों में दान कर देते हैं। उपहारों की शुरुआती कीमत ही अभी तय की गई है। बाकी सर्वाधिक बोली लगाने वाले लोगों को ही वस्तुओं की बिक्री की जाएगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement