सिगरेट से सरकार को हो रहा 13 हजार करोड़ का नुकसान, हर्बल पी रहे युवाओं के कलेजे भी जला रही ये आदत

किसान संगठन FAIFA (फैफा) ने सरकार से सिगरेट पर टैक्स कम करने की मांग की है, जिससे उसकी तस्करी ना हो। सरकारी खजाने को सिगरेट की तस्करी की वजह से सालाना 13,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 25, 2023 21:38 IST
cigarettes- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/JACKEFISHER सिगरेट

नई दिल्ली: सिगरेट पीने से शरीर में कई बीमारियां होती हैं, जिनकी वजह से लोगों की मौत भी हो जाती है। 'धूम्रपान जानलेवा हो सकता है' इस चेतावनी के बावजूद लोग बड़ी संख्या में सिगरेट पीते हैं। इस बीच खबर आई है कि किसान संगठन FAIFA (फैफा) ने सरकार से सिगरेट की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाने की मांग की है। संगठन का कहना है कि सिगरेट की तस्करी की वजह से सरकारी खजाने को सालाना 13,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है, इसलिए इस पर टैक्स कम किया जाए। 

FAIFA के अध्यक्ष जवारे गौड़ा का कहना है कि सिगरेट पर टैक्स में कटौती करने से न केवल सरकार का टैक्स चोरी से होने वाला भारी नुकसान कम होगा, बल्कि उन लाखों तंबाकू किसानों को भी राहत मिलेगी जो कानूनी रूप से वैध घरेलू उद्योग पर निर्भर हैं। डीआरआई की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021-22 के दौरान 93 करोड़ रुपए की 11 करोड़ सिगरेट जब्त की गईं।

सिगरेट से होने वाले नुकसान

एक तरफ FAIFA सिगरेट की तस्करी की वजह से सरकारी खजाने को सालाना 13,000 करोड़ रुपये के नुकसान का मुद्दा उठा रहा है, वहीं हम आपको सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।  अगर आप ज्यादा सिगरेट पीते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि इससे आपके दिमाग समेत बाकी अंगों पर बहुत हानिकारक असर होता है। डॉक्टर कहते हैं कि इसे पीने से लंग्स से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं और कैंसर भी हो सकता है। एक रिपोर्ट में कहा गया था कि दुनिया में कैंसर से जितनी भी मौतें होती हैं उनमें सबसे अधिक लंग कैंसर से होती हैं।

कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के मुताबिक, सिगरेट पीने से दिमाग सिकुड़ने लगता है, जिसकी वजह से याददाश्त कमजोर होती है और सोचने-समझने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा सिगरेट से 12 तरह के कैंसर होने का खतरा होता है। पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने की समस्या भी बढ़ जाती है। 

क्या हर्बल सिगरेट पीना सुरक्षित है?

बहुत से लोग सामान्य तौर पर ली जाने वाली सिगरेट की जगह हर्बल सिगरेट पीते हैं और उनका मानना है कि ये नुकसान नहीं करती क्योंकि ये हर्बल है। लेकिन यहां हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हर्बल सिगरेट भी सेहत के लिए नुकसानदेह है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (एसीएस) के अनुसार, 'तंबाकू नहीं होने के बावजूद हर्बल सिगरेट भी टार, पार्टिकुलेट और कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ती हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं।'

तर्कशास्त्री श्याम मानव की हत्या करने आया शख्स गिरफ्तार, बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को दी थी चुनौती 

Republic Day 2023: वीरता पुरस्कारों का ऐलान, मेजर शुभांग और नायक जितेंद्र सिंह को कीर्ति चक्र

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन