Thursday, March 28, 2024
Advertisement

PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के जश्न में आप हो सकते हैं शामिल, क्या है बर्थडे का पूरा प्लान, जानिए सबकुछ

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर को रक्तदान अमृत महोत्सव का आयोजन शुरू किया जाएगा। इस आयोजन के जरिए लगभग डेढ़ लाख यूनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 15, 2022 19:04 IST
PM Modi Birthday- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Modi Birthday

Highlights

  • 17 सितंबर को रक्तदान अमृत महोत्सव का आयोजन शुरू किया जाएगा।
  • सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस अभियान की शुरुआत की जाएगी
  • इसका पूरा डाटा संभाल कर रखा जाएगा

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर को रक्तदान अमृत महोत्सव का आयोजन शुरू किया जाएगा। इस आयोजन के जरिए लगभग डेढ़ लाख यूनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है। देशभर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए मंत्रालय ने ब्लड बैंक पोर्टल की नींव रखी है। 

क्या है रक्त अमृत महोत्सव

पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर रक्त अमृत महोत्सव अभियान की शुरुआत की जाएगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को मनाया जाता है। उनके जन्मदिन के मौके पर यह भव्य आयोजन रखा गया है जो कि पूरे देश में चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम को मॉनिटर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इस अभियान के तहत भारी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता समेत आम लोग भी ब्लड डोनेट करेंगे। इसका पूरा डाटा संभाल कर रखा जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप पर रक्तदान के लिए पंजीकृत लोगों का डाटा ई ब्लड बैंक वेब पोर्टल के माध्यम से अभियान चलाने वाले ब्लड बैंकों और संगठनों के लिए आसान बनाया जाएगा। 

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?
ब्लड डोनेशन के इच्छुक लोगों के लिए ब्लड बैंक पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके आलावा आपको आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही दिन 80000 यूनिट से ज्यादा ब्लड एकत्रित करने का एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करेगा। आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले जन्मदिन पर एक ही दिन में ढाई करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया था। 

रक्त दान क्यों करना चाहिए? 
कैंसर से लेकर इमरजेंसी सर्जरी और दुर्घटनाओं के कारण कई बार लोगों को खून की कमी पड़ जाती है। उन्हें रक्त की बहुत ही जरूरत होती है। अगर समय पर खून ना मिले तो वैसे लोगों की जान चली जाती है। अगर आप रक्तदान करते हैं तो ऐसे लाखों लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती हैं। इसके अलावा रक्तदान करने के कुछ फायदे भी है। रक्तदान करने से आपका शरीर तमाम बीमारियों से बच सकता है। रक्तदान करने के बाद बॉडी में नए खून का भी निर्माण होता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।

अगर आप रक्तदान करने जा रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप पिछली बार रक्तदान कब किया था। ध्यान रहे रक्तदान हर 3 महीने में करना चाहिए। इसके पीछे का कारण है कि हमारे शरीर में मौजूद लाल रक्त कणिकाएं 90 से 120 दिन के अंदर खुद ही मृत हो जाती है। जिसके कारण डॉक्टर हमेशा सलाह देते हैं कि हर 3 माह में रक्तदान कर सकते हैं।

रक्तदान करने से पहले क्या करें?
जब आप रक्तदान करने जा रहे हैं तो उस दिन आप पौष्टिक भोजन अवश्य लें। इससे जुड़ी जरूरी टेस्ट जरूर करवाएं ताकि डोनर और रिसीवर दोनों को किसी तरह की समस्या ना हो। रक्तदान से पहले धूम्रपान न करें और 48 घंटे पहले तक अल्कोहल भी ना लें। इसके अलावा रक्तदान के समय जो भी दिशा निर्देश दिए जाते हैं उनका पालन अवश्य करें।

क्या होता है यूनिवर्सल डोनर?
आपको बता दें की 0 ब्लड ग्रुप वाले को यूनिवर्सल डोनर कहा जाता है। इसमें नाही एंटीजन A,B होते हैं और ना ही rhd O ब्लड ग्रुप वाले का खून किसी भी खून में मिक्स हो जाता है यानी आसान भाषा में समझे कि O ब्लड ग्रुप वाला व्यक्ति किसी को भी खून दे सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement