Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

शिवसेना के बाद दो और पार्टियों ने छोड़ा बीजेपी का साथ, अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

झारखंड में चुनाव होने वाले हैं और उससे पहले ही क्षेत्रीय दलों के साथ बीजेपी की तकरार शुरु हो गई है। महाराष्ट्र में पहले हीं शिवसेना ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया है और अब झारखंड में आजसु और लोक जनशक्ति पार्टी ने साथ छोड़ दिया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 13, 2019 7:35 IST
शिवसेना के बाद दो और पार्टियों ने छोड़ा बीजेपी का साथ, अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान- India TV Hindi
शिवसेना के बाद दो और पार्टियों ने छोड़ा बीजेपी का साथ, अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

नई दिल्ली: झारखंड में चुनाव होने वाले हैं और उससे पहले ही क्षेत्रीय दलों के साथ बीजेपी की तकरार शुरु हो गई है। महाराष्ट्र में पहले हीं शिवसेना ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया है और अब झारखंड में आजसु और लोक जनशक्ति पार्टी ने साथ छोड़ दिया। कल तक झारखंड में एनडीए के साथ ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन पार्टी यानी आजसु साथ-साथ सियासत कर रही थी लेकिन आज अब आंखें दिखा रही है। 

Related Stories

ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन ने उन चार सीटों पर भी उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर दी है जहां बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों को उतारने का ऐलान कर दिया है। आजसु का कहना है बीजेपी चाहती है सिर झुकाकर सलाम बजाकर उनके फैसले को हम स्वीकार कर ले लेकिन आजसु ने सारा समीकरण बिगाड़ दिया। 

80 में से 9 सीटें बीजेपी देना चाहती थी लेकिन आजसू 14 पर अड़ी थी। सीटों के इस नए समीकरण को बीजेपी सुलझा ही रही थी कि लोकजन शक्ति पार्टी ने इसे और उलझा दिया। राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने एलान किया कि वो झारखंड में अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी।

एलजेपी की बीजेपी के साथ सीटों के बंटवारे पर बात नहीं बन पाई जिसके बाद राम विलास पासवान की पार्टी ने झारखंड की 81 में से 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर दिया।

अब झारखंड की हालत को ऐसे समझिए। कांग्रेस के साथ आरजेडी और झारखंड मुक्ति मोर्चा है। मुकाबले में बीजेपी अकेली खड़ी है। उसके सारे सहयोगी अलग हो गए हैं। जेडीयू तक को ये लग रहा है ये स्थिति इसलिए आई है क्योंकि बीजेपी का अभिमान आसमान पर पहुंच गया है।

अब कहानी है ये कि घर में मचे इस महाभारत के बीच बीजेपी का कॉन्फि़डेंस कमजोर हो गया है। सियासत के विशेषज्ञ मानते हैं कि आजसु का अलग होना, बीजेपी के लिए कमर पर चोट की तरह है लोकजन शक्ति पार्टी अलग होकर बीजेपी को बता रही है कि बिहार में तो ठीक लेकिन झारखंड में मनमानी बर्दश्त नहीं होगी। चाहे अकेले ही चुनाव क्यों न लड़ना पड़े।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement