Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सपा-कांग्रेस हुए एक साथ, कांग्रेस को मिली 103 सीटें

नई दिल्ली: यूपी विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन तय हो गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस को 103 सीटें मिलेंगी। आज समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 22, 2017 11:57 IST
alliance between samajwadi party and congress - India TV Hindi
alliance between samajwadi party and congress

नई दिल्ली: यूपी विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन तय हो गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार  कांग्रेस को 103 सीटें मिलेंगी। आज समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने घोषणा पत्र जारी करके ये ऐलान किया है। एक दिन पहले तक भी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच असमंजस की स्थिति थी। दिल्ली में पार्टी महासचिव गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि, अभी बातचीत चल रही है, रविवार सुबह तक तस्वीर साफ हो जाएगी। गठबंधन की उम्मीद बाकी होने का रुख दिखाते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने भी कहा कि चर्चा जारी है।

 

अब समाजवादी पार्टी 298 और कांग्रेस 105 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इससे पहले शनिवार देर रात तक टिकट बंटवारे को लेकर दोनों दलों के बीच मीटिंगों का दौर जारी था। बता दें कि कांग्रेस गठबंधन की खातिर जितनी सीटें मांग रही थी समाजवादी पार्टी उतनी सीटें नहीं देना चाहती थी। थोड़ी देर में समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्रजारी होगा। अखिलेश, डिंपल और आजम खान पार्टी ऑफिस पहुंचे। पार्टी ऑफिस में मुलायम का इंतज़ार किया जा रहा है। इसके साथ ही पार्टी दफ्तर में लगे पोस्टरों से शिवपाल यादव की तस्वीर नहीं लगाई गई।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खुद प्रियंका वाड्रा ने आगे बढ़कर मोर्चा संभाला। प्रियंका वाड्रा ने इस बारे में अखिलेश यादव से बात की। साथ ही प्रियंका की ओर से कांग्रेस के सीनियर लीडर्स ने अखिलेश और उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से बातचीत की। जिसके बाद ही गठबंधन पर बात बनी। कुछ दिन पहले भी प्रियंका वाड्रा ने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद के साथ एक खास दूत को यूपी के सीएम अखिलेश यादव से मिलने भेजा था। इस मुलाकात में भी दोनों दलों के बीच गठबंधन पर सहमति बनी थी। लेकिन सीटों पर पेंच फंसा हुआ था। लेकिन अब ये तय हो गया है कि कांग्रेस 105 और समाजवादी पार्टी 298 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement