Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल नियुक्त किया गया, कलराज मिश्रा का राजस्थान ट्रांसफर

केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल बनाया गया है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 01, 2019 15:14 IST
Arif Mohammed Khan - India TV Hindi
Arif Mohammed Khan 

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल बनाया गया है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्रा का ट्रांसफर राजस्थान कर दिया गया है। मिश्रा की जगह पर पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल का राज्यपाल बनाया गया है। इनके अलावा उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, जबकि तमिलिसाई सौंदराजन को तेलंगाना के राजभवन में भेजा गया है।

प्रगितिशील मुस्लिम चेहरे के रूप में देखे जाते हैं आरिफ

आरिफ मोहम्मद खान ने हाल ही में ट्रिपल तलाक जैसे अहम मसले पर सरकार के रुख का समर्थन किया था। उन्हें एक प्रगतिशील मुस्लिम चेहरे के तौर पर जाना जाता है। आपको बता दें कि आरिफ राजीव गांधी की सरकार में भी केंद्रीय मंत्री थे, लेकिन 1984 में शाहबानो केस में सुप्रीम कोर्ट को संसद द्वारा कानून बनाकर पलटे जाने के विरोध में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वह कुछ समय तक भारतीय जनता पार्टी में भी रहे थे। हालांकि कुछ सालों से उन्होंने सक्रिय राजनीति से दूरी बना ली थी।


राज्यपाल बनने पर यह बोले आरिफ
केरल का राज्यपाल बनाए जाने पर आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, 'यह सेवा करने का एक अवसर है। मेरी खुशनसीबी है कि मैं भारत जैसे देश में पैदा हुआ विविधता के मामले में इतना विशाल और समृद्ध है। यह मेरे लिए भारत के इस हिस्से को जानने का एक शानदार अवसर है, जो भारत की सीमा है और जिसे भगवान का अपना देश कहा जाता है।'​

वंदे मातरम का किया है उर्दू में अनुवाद
आपको बता दें कि आरिफ मोहम्मद खान ने वंदे मातरम का उर्दू में अनुवाद भी किया है। आरिफ मोहम्मद खान केरल में पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस पी सदशिवम की जगह लेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement